Corona pandemic: कोरोना काल में अगर आपको है अपनी सेहत से प्यार तो घर में जरूर रखें ये मेडिकल गैजेट्स


नई दिल्ली। आपके सेहत को स्वस्थ रखने के लिए चाहे आप कितना भी तरीका अपनाएं परंतु इसे जांचने परखने के लिए तो आपको मेडिकल गैजेट्स की ही जरूरत पड़ेगी इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कोरोना के इस दौर में ऐसे कौन कौन से मेडिकल गैजेट है जो आपको अपने घर में अवश्य रखनी चाहिए।

ब्लड प्रेशर मॉनिटर
यदि आपके पास ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर है तो अच्छी बात है और यदि नहीं है तो आपको रखना चाहिए। आप किसी भी डॉक्टर से पूछकर एक अच्छा सा इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर खरीद सकते हैं।

ऑक्सीमीटर
ऑक्सीमीटर की मदद से आप अपने ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन का पता लगाते हैं। कोरोना संक्रमण में सबसे पहले ऑक्सीजन लेवल ही कम हो रहा है जिससे लोगों को परेशानी हो रही है, क्योंकि यह वायरस सबसे पहले फेफड़ों पर ही अटैक कर रहा है।

यह भी पढ़े-Health tips: ठंड के मौसम में चार चीजों का सेवन जरूर करें
हार्ट हेल्थ को कैसे करें ट्रैक
पोर्टेबल पर्सनल ईसीजी मॉनिटर बिना किसी परेशानी के डेली ईसीजी रिकॉर्ड करने में मदद करेगा और आपके दिल के स्वास्थ्य को मॉनिटर करेगा। ये रिकॉर्डिंग डॉक्टरों के लिए सूचना का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन जाती है। यह स्मार्टफोन कम्पैनियन ऐप के साथ आते हैं जिनपर आप अपने हेल्थ रिकॉर्ड देख सकते हैं।

इस तरह की डिवाइस का आज के समय में आपके घर पर होना बहुत आवश्यक है।आप इन चीज़ों का उपयोग कर हमेशा अपने हेल्थ पर नियंत्रण कर सकते है । ग्लूकोसमीटर
कुछ लोग डायबिटीज के मरीज होते हैं, ऐसे में ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को मापने के लिए आपको जांच करवाने के टेस्टिंग सेंटर या फिर अस्पताल जाने की कोई जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही केवल कुछ ही सेकेंड में इसका पता लगा सकते हैं कि आपकी शुगर कम है या फिर ज्यादा।



Source link