Tata Punch को टक्कर देने के लिए आ रही है हुंडई की नई कार, 5 लाख के भीतर होगी कीमत!


देश में टाटा पंच की लांचिंग के बाद से माइक्रो एसयूवी सेगमेंट पर वाहन कंपनियां लगातार फोकस कर रही है, इसी क्रम में हुंडई एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पर भी काम कर रही है, जिसे 2023 तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हुंडई की इस माइक्रो एसयूवी को कोडनेम AI3 के नाम से जाना जा रहा है। जिसे भारतीय बाजार में लॉन्च के बाद वेन्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी के नीचे स्लॉट किया जाएगा और यह सीधे टाटा पंच, मारुति सुजुकी इग्निस और महिंद्रा केयूवी एनएक्सटी को टक्कर देगी।


एक लाख से अधिक आर्डर लंबित

हुंडई मोटर इंडिया के सेल्स एंड मार्केटिंग डायरेक्टर तरुण गर्ग ने इस बात पर पहले ही संकेत दे दिया है, कि उनका ब्रांड ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए नए सेगमेंट की खोज कर रहा है, और बाजार पर रिसर्च कर रहा है। बता दें, दक्षिण कोरियाई ऑटो प्रमुख के पास वर्तमान में लगभग एक लाख ऑर्डर लंबित हैं।

ये भी पढ़ें : कितने तरह की होती हैं इलेक्ट्रिक वाहनों की बैट्री? जानिए डिटेल्स

वहीं कंपनी का लक्ष्य 2022 के सेल्स आंकड़ों में पिछले वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत की वृद्धि करना है। बता दें, हुंडई ने कैस्पर माइक्रो एसयूवी को पिछले साल के अंत में कोरिया के अपने घरेलू बाजार में पेश किया था लेकिन इसे भारत के लिए 3,595 मिमी की लंबाई के साथ छोटा माना गया था।

सिंगल इंजन को मिलेगा विकल्प

फिलहाल इस कार के इंजन विकल्प को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन जानकारो का मानना है, कि आने वाली Hyundai Ai3 में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जा सकता है, जो पहले से ही Grand i10 Nios, i20 और Venue में इस्तेमाल हो चुका है। सेगमेंट के अनुसार इस कार को पांच-स्पीड मैनुअल या पांच-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : सर्दी के सुहाने मौसम में कार की सनरूफ से बाहर निकले तो खैर नहीं, पुलिस काटेगी तगड़ा चालान

यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि चिप की कमी के उत्पादन में बाधा के बावजूद हुंडई ने कैलेंडर वर्ष 2021 में 2.5 लाख से अधिक इकाइयों के साथ सबसे अधिक एसयूवी सेल करने वाली कार निर्माता थी। वहीं Hyundai ने पिछले साल के मिड में Alcazar तीन-पंक्ति वाली SUV पेश की और इसने ग्राहकों के बीच अपनी पहचाना बनाई।



Source link