Traffic Rule: अब आपकी गाड़ी से लगा जाम, तो घंटे के हिसाब से देना होगा जुर्माना, जानिए नया नियम


National Highway Authority of India: लखनऊ. एक्सप्रेस-वे और हाईवे पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानि NHAI (National Highway Authority of India) एक नया नियम लागू करने वाला है। इस नियम के मुताबिक अब अगर आपकी गाड़ी हाईवे पर खराब होती है और आपकी गाड़ी से जाम लग जाता है और आप हटाने में देरी करते हैं तो आपसे NHAI हर घंटे जुर्माना वसूलेगा।

यह भी पढ़ें: अब ग़ाज़ियाबाद से लखनऊ नॉन-स्टॉप, यूपी को एक और एक्सप्रेस-वे का तोहफा दरअसल, शहरों से गुजरने वाले हाईवे पर अक्सर ट्रक और लॉरी जैसे बड़े और भारी वाहन खराब हो जाते हैं या फिर किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। मगर ट्रक मालिक उन्हें हटाने में अक्सर लापरवाही बरतते हैं और इन गाड़ियों को जल्दी हटवाते नहीं हैं। जिससे हाईवे पर अक्सर लंबे-लंबे जाम लग जाते हैं और बेवजह लोगों को परेशान होना पड़ता है। इतना ही नहीं कभी-कभी इस जाम में एंबुलेंस भी फंस जाती है जिससे लोगों की जिंदगी का सवाल पैदा हो जात है। इन सब समस्याओं से निपटने के लिए अब यातायात विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने कमर कस ली है। इन दोनों विभागों के अधिकारियों ने संयुक्त बैठक में एक योजना तैयार की है। जिसके मुताबिक अब वाहन स्वामियों ने इस मामले में जरा भी लापरवाही दिखाई तो उनके ऊपर प्रतिघंटे जुर्माना लगाया जाएगा। जल्द ही यह व्यवस्था लागू भी कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: FASTag से अब भरवाइये पेट्रोल और डीजल भी, जानिए इसके और भी फायदे वाहन मालिकों और चालकों की मनमानी को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है। यातायात विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के अधिकारियों ने पहल करते हुए एक बैठक कर प्रस्ताव तैयार किया है। यह क्षतिग्रस्त होने वाले वाहनों को चालक और मालिक की यह जिम्मेदारी होगी कि जल्द से जल्द वाहन को वहां से हटवाकर रास्ता खाली कराया जाए। जिससे दूसरे वाहनों का समय न खराब हो और लोगों को जाम की समस्या से न जूझना पड़े। अगर ऐसा नहीं होता है या वाहन हटवाने में गाड़ी मालिक और चालक इसमें लापरवाही बरतता है तो मालिक के खिलाफ प्रतिघंटे के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माना राशि तय नहीं हुई है। जल्द ही राशि तय होने पर यह व्यवस्था लागू की जाएगी।



Source link