AUTO ETF: ऑटो कंपोनेंट के लिए भारत ग्लोबल हब, ऑटो ईटीएफ लॉन्च


ऑटो कंपोनेंट के लिए भारत उभरता हुआ ग्लोबल हब है। सरकार के सपोर्ट से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को रफ्तार मिल रही है। ऑटो एक साइक्लिकल सेक्टर है। यह इकोनॉमिक साइकल के तमाम चरण का पालन करता है। ऑटो इंडस्ट्री का फायदा लगातार बढ़ रहा है। हालांकि यह एकमात्र इंडस्ट्री है, जो कैश जनरेशन वाली है। कुछ ऐसे फैक्टर्स हैं, जो इसके लिए अच्छा हैं। इसमें लोगों की बढ़ रही कमाई से उनकी खरीदने की क्षमता मजबूत हो रही है। कम मजदूरी पर लेबर का मिलना इस सेक्टर के लिए अच्छा है। साथ ही सरकार की नीतियां भी ऑटो इंडस्ट्री को रफ्तार दे रही हैं।
इंडेक्स के टॉप 10 ऑटो होल्डिंग में मारुति का वजन 19 फीसदी से ज्यादा है, जबकि टाटा मोटर्स का 16.78 फीसदी, महिंद्रा एंड महिंद्रा का 16.32 फीसदी, बजाज ऑटो का 8.61 और आयशर मोटर्स का 6.74 फीसदी है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी ऑटो ईटीएफ लार्ज कैप कंपनियों में निवेश करेगा, जो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर फोकस करेगा। इस समय इसके पास कुल 7 ईटीएफ हैं। पूरी दुनिया में ऑटो के रिसर्च एंड डवलपमेंट पर 31 अरब डॉलर का निवेश होता है। इसमें करीबन 40 फीसदी हिस्सा भारत का है। भारत में मारुति का बाजार हिस्सा 50 फीसदी है। इस समय करीबन 2 लाख व्हीकल्स के ऑर्डर अभी लाइन में हैं। टाटा के पास इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के 3 प्रोडक्ट हैं और इस सेगमेंट में इसके पास 71 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने देश का पहला ऑटो एक्सचेंज ट्रेडेड फंड लॉन्च किया है। इसमें कम से कम एक हजार रुपए से निवेश कर सकते हैं। यह ऑफर 10 जनवरी को बंद होगा।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने बताया कि यह नया फंड ऑफर 5 जनवरी से खुलेगा। यह एक ओपन एंडेड ईटीएफ है, जो निफ्टी ऑटो इंडेक्स को ट्रैक करेगा। इसमें फाइनेंशियल मार्केट के ऑटोमोबाइल सेगमेंट का प्रदर्शन रिफ्लेक्ट होगा। इस नए फंड का उद्देश्य ऑटो और इससे जुड़ी ब्लूचिप कंपनियों में निवेश करने का है। दरअसल, मैक्रो एक्टिविटीज और अर्थव्यवस्था के खुलने से मजबूत रिकवरी हो रही है। इस वजह से इसमें डिमांड दिख रही है। इसे आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी ऑटो ईटीएफ नाम दिया गया है। इसका उद्देश्य ऑटो कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर रिटर्न देने का है। इस बारे में कंपनी के प्रोडक्ट हेड चिंतन हरिया ने कहा कि, हमारा मानना है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी ऑटो ईटीएफ के जरिए निवेशक भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के उभरते हुए सेगमेंट में निवेश करने में सक्षम होंगे।



Source link