Tesla के सीईओ एलन मस्क ने हर घंटे कमाए 1.41 बिलियन डॉलर, शेयर में दिखा जबरदस्त उछाल


अमेरिका की प्रसिद्व इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क साल 2021 में दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बनने की रेस में काफी व्यस्त रहे। वहीं टेस्ला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दुनिया में अपना दबदबा बढ़ा रही है,और इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए टेस्ला के सीईओ ने बीते दिन 33.8 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखी है, जिसके पीछे वजह टेस्ला के शेयर में हुई जबरदस्त बढ़ोत्तरी है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक मस्क की संपत्ति फिलहाल 304.2 अरब डॉलर है, और उन्होंने न केवल पिछले साल अमेज़ॅन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया था, बल्कि अब वे उनसे काफी आगे निकल गए। बताते चलें, कि बेजोस के पास फिलहाल 196 अरब डॉलर की संपत्ति है। वहीं टेस्ला के शेयर सोमवार को 13.5% बढ़कर 1,199.78 डॉलर हो गए हैं। दिलचस्प बात यह है कि मस्क के पास टेस्ला के शेयरों का लगभग 18% हिस्सा है।

Tesla Model 3 & Model Y की बढ़ती मांग

मस्क की स्पेसएक्स में भी हिस्सेदारी है। इस EV निर्माण कंपनी ने 2021 में दुनिया भर में अपनी डिलीवरी को दोगुना करके लगभग एक मिलियन यूनिट कर दिया। कंपनी ने अकेले साल की आखिरी तिमाही में 300,000 यूनिट्स की डिलीवरी की। रिपोर्टों के मुताबिक, टेस्ला मॉडल 3 और मॉडल वाई अमेरिकी निर्माता से सबसे लोकप्रिय ईवी थे, और दोनों की करीब 911,208 इकाइयां बेची गईं।

ये भी पढ़ें : Skoda की यह शानदार 7 सीटर SUV अगले हफ्ते होगी देश में लॉन्च, 7 पॉइंट्स में समझे डिटेल्स

भारत में टेस्टिंग पर दिखा Model Y

टेस्ला की भारत में एंट्री पर बात करें तो कंपनी की तरफ अभी इस विषय पर कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन भारतय सड़कों पर मॉडल वाई को टेस्टिंग के दौरान जरूर देखा जा चुका है। सामने आई तस्वीरों के मुताबिक Model Y वाई क्रॉसओवर एसयूवी मॉडल 3 सेडान के साथ हेडलाइट क्लस्टर, टेल लाइट्स और मूल प्रोफ़ाइल डिज़ाइन सहित कुछ स्टाइलिंग बिट्स साझा करती है। वहीं इसमें दिए गए अलॉय व्हील का डिज़ाइन सेडान जैसा ही लगता है।

ये भी पढ़ें : Maruti WagonR से लेकर Tata Nexon तक ग्राहकों ने जमकर खरीदी ये कारें, शानदार फीचर्स के साथ देती हैं 32.52 km/kg का माइलेज

पूरी दुनिया में महामारी और चिप की कमी ने वैश्विक मोटर वाहन उद्योग को बड़े पैमाने पर परेशान किया है, हालांकि टेस्ला ने महत्वपूर्ण क्षमता के साथ अपना रास्ता निकालने में कामयाबी हासिल की है और अब नए साल में और अधिक विस्तार के आंकड़ों की तरफ रुख कर रही है।



Source link