अब गूगल और पेटीएम का इस्तेमाल कर ATM से निकाल सकेंगे पैसे, जानिए क्या है तरीका


अभी तक आप भी एटीएम से कैश निकालने के लिए डेबिट या एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि आप एटीएम से पैसे निकालने के लिए गूगल पे या पेटीएम जैसी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके मोबाइल में अगर ऐसे वॉलेट हैं, तो एटीएम से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। कोई जरूरी नहीं कि आप साथ में एटीएम कार्ड लेकर चलें। पास में मोबाइल भी हो तो एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं।

पेटीएम हो, गूपल पे या फोन पे, इस तरह के यूपीआई आधारित मोबाइल वॉलेट से एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं। रिजर्व बैंक की तरफ से इसका खास निर्देश जारी किया गया है। ग्राहकों को पैसे निकालने में सुविधा हो और वे एटीएम के अलावा अन्य वैकल्पिक साधनों का इस्तेमाल कर पैसे निकाल सकें, इसके लिए यूपीआई आधारित मोबाइल ऐप से यह सुविधा शुरू की गई है।

इस तरीके से निकालें पैसे:
आपको इसके लिए बस एक क्यूआर कोड को स्कैन करना होता है। इसे इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश ट्रांजेक्शन का नाम दिया गया है। एटीएम में बिना कार्ड लगाए पैसे निकाले जा सकते हैं। अगर आप घर पर एटीएम कार्ड भूल गए तो पेटीएम या गूगल पे जैसे यूपीआई ऐप से एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया या NPCI ने खास नियम बनाए हैं। बस कुछ आसान स्टेप को फॉलो कर आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

1. अपने मोबाइल में कोई भी यूपीआई ऐप जैसे कि पेटीएम, गूगल पे या फोन पे खोलें। इसके लिए आप अमेजॉन पे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. जिस एटीएम में पैसे निकाले गए हैं, उसके स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखेगा जिसे मोबाइल ऐप से स्कैन करना होगा।
3. अपने मोबाइल में यूपीआई ऐप में कैश अमाउंट दर्ज करें जितना कि एटीएम से निकालना है।
4. ध्यान रहे मोबाइल ऐप की मदद से किसी भी एटीएम से आप अधिकतम एक बार में 5,000 रुपये तक ही निकाल सकते हैं।
5. इसके बाद आपको proceed बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही ऐप पर 4 या 6 अंकों का पिन डालना होगा।
6. पिन दर्ज करते ही एटीएम से नोट निकलेंगे जिसे कलेक्ट करें। कैश विड्रॉल की जानकारी आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगी।
7. जिस खाते से पैसे कटेंगे, उस बैंक से आपको मैसेज मिलेगा कि एटीएम से इतने पैसे निकाले गए हैं। सुरक्षा के लिए ये मैसेज भेजे जाते हैं।

आपको बता दें कि यूपीआई आधारित ट्रांजेक्शन की दिनोंदिन बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए यह नया नियम लागा गया है। वैसे इस सुविधा को इमरजेंसी में ही मान कर चलें क्योंकि अधिकतम निकासी की सीमा 5,000 रुपये ही सीमित रखी गई है। चूंकि आजकल अधिकांश लोगों के मोबाइल में कोई न कोई यूपीआई ऐप होता है, इसलिए एटीएम से सुविधा और आसानी हो जाती है।
यह भी पढ़ें: अब गूगल और पेटीएम का इस्तेमाल कर ATM से निकाल सकेंगे पैसे जानिए क्या है तरीका



Source link