बच्चे के भविष्य के लिए इस खास पॉलिसी में करें सिर्फ 150 रुपये निवेश, नौकरी से पहले मिलेंगे 19 लाख


LIC New Children’s Money Back Plan : हर किसी की चाहत होती है कि वह अपने बच्चों के लिए कुछ ऐसा करे कि उनका भविष्य सुरक्षित हो जाए। 2022 में अगर आप भी अपने बच्चों के भविष्य के लिए कुछ निवेश करने की सोच रहे हैं तो एलआईसी (LIC) का न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान (New Children’s Money Back Plan) आपके लिए बेहतर और फायदे का सौदा साबित हो सकता है। इस एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) के तहत 150 रुपये रोजाना जमा करते हैं तो मैच्योरिटी तक आपके बच्चे को 19 लाख रुपये मिलेंगे। जिसमें से 20-20 फीसदी रकम 18, 20 और 22 साल का होने पर मिलती है। इस राशि को न सिर्फ आप बच्चे की हायर एजुकेशन में इस्तेमाल कर सकते हैं, बल्कि 25 साल बाद उसकी शादी में भी लगा सकते हैं।

एलआईसी पॉलिसी में निवेश का सबसे सुरक्षित माना जाता है। यही वजह है कि लोग अपनी जमा पूंजी का कुछ भाग निवेश करके भविष्य में इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही हर साल आयकर छूट में भी इसका लाभ लेते हैं। वहीं, भारतीय जीवन बीम निगम (LIC) भी समय-समय पर एक से बढ़कर एक प्लान निवेशकों के लिए लाता रहता है। इस बार एलआईसी बच्चों का भविष्य बनाने के लिए न्यू चिल्ड्रेन मनी बैक प्लान लेकर आया है। इस पॉलिसी में किया गया निवेश आपके बच्चे को नौकरी से पहले तक सुरक्षा का आभास कराएगा।

यह भी पढ़ें- लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती कल से, अगर आप इंटर पास हैं तो कर सकते हैं आवेदन New Children’s Money Back Plan क्या है New Children’s Money Back Plan के तहत आप छोटी-छोटी सेविंग्स से बच्चे का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। जब आपका बच्चा नौकरी करने लायक होगा तो उससे पहले ही उसके नाम पर लाखों रुपये की सेविंग होगी। एलआईसी की न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक पॉलिसी 25 वर्ष के लिए की जाती है। जब आपका बच्चा 18 साल का होकर हायर एजुकेशन करेगा तो आपको मैच्योरिटी की राशि मिलना शुरू हो जाएगी। इस स्कीम के तहत आपके बच्चे को 18, 20 और 22 वर्ष की उम्र में 20-20 फीसदी राशि मिलेगी। जब आपका बच्चा 25 साल का हो जाएगा तो पूरी 40 फीसदी राशि बोनस के साथ मिलेगी।

New Children’s Money Back Plan के फायदे New Children’s Money Back Plan में आपको 155 रुपये रोजाना के हिसाब से सालाना करीब 55 हजार रुपये की किस्त भरनी होती है। अगर इसकी 25 साल से गणना की जाए तो आपको करीब साढ़े 13 लाख रुपये निवेश करने होते हैं। जबकि मैच्योरिटी पर 19 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर आप बीच में राशि नहीं लेना चाहते हैं तो मैच्योरिटी पर ब्याज समेत पूरी राशि का भुगतान किया जाएगा। हालांकि यह नियम तभी तक मान्य है, जब बीमा धारक की मौत न हो।

यह भी पढ़ें- Mustard Oil Rate : सरसों के तेल में आई तगड़ी गिरावट, जानें आज के ताजा भाव New Children’s Money Back Plan के फायदे New Children’s Money Back Plan लेने वाले की उम्र जीरो से 12 वर्ष तक है। इस पॉलिसी के तहत न्यूनतम एक लाख और अधिकतम कितना भी निवेश किया जा सकता है। New Children’s Money Back Plan लेने के लिए बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड और एड्रेस प्रूफ आवश्यक है। इसके साथ ही बीमाधारक का मेडिकल कराना भी जरूरी है।



Source link