बिन बुलाए I.N.D.I.A की बैठक में पहुंचे कपिल सिब्बल, कांग्रेस को चुभ गई मौजूदगी, जानें क्या कहा? – News18

मुंबई. लोकसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ने के लिए बने इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस यानी I.N.D.I.A की मुंबई में बैठक चल रही है. बैठक में बीजेपी को सत्ता से हटाने की रणनीति पर चर्चा हो रही है, लेकिन I.N.D.I.A गठबंधन के भीतर भी घमासान कम नहीं हैं. ताजा सियासी गहमा गहमी कांग्रेस छोड़ सपा में शामिल हुए कपिल सिब्बल को लेकर है, जिनके बिना आमंत्रित बैठक में पहुंचने को लेकर कांग्रेस अवाक रह गई. खबर है कि सिब्बल के बैठक में पहुंचने से कांग्रेस नेता नाराज हो गए.

दरअसल कपिल सिब्बल बैठक में आधिकारिक आमंत्रित सदस्य नहीं थे. वह जैसे ही बैठक में पहुंचे तो कांग्रेस के भीतर इसको लेकर नाराजगी देखी गई. सीनियर सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट सिब्बल की मौजूदगी से सबसे ज्यादा कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल उखड़े दिखे. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नौबत यहां तक आ गई थी कि वेणुगोपाल ने इस बारे में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) प्रमुख उद्धव ठाकरे से भी शिकायत की गई. कहा जा रहा है कि सिब्बल का नाम मेहमानों की सूची में नहीं था.

राहुल ने कहा, हमें आपत्ति नहीं
बताते हैं कि कांग्रेस नेता के.सी. वेणुगोपाल ने फोटो खिंचवाने से पहले सिब्बल के अचानक दौरे की शिकायत उद्धव ठाकरे से कर दी. हालांकि, फारूक अब्दुल्ला और अखिलेश यादव ने वेणुगोपाल को मनाने की कोशिश की, लेकिन सिब्बल के पहुंचने पर राहुल गांधी ने भी अपना रुख साफ कर दिया. राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें किसी से कोई आपत्ति नहीं है. बाद में कपिल सिब्बल को भी फोटो सेशन का हिस्सा बनाया गया और बैठक में उनका स्वागत किया गया.

कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं सिब्बल
कपिल सिब्बल पिछले मई 2022 में कांग्रेस छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे. यूपीए सरकार के दौरान कपिल सिब्बल केंद्रीय कानून मंत्री से लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री तक रहे हैं. वह फिलहाल कांग्रेस से नाराज होकर सपा में शामिल हो गए. कपिल सिब्बल कांग्रेस के उन नेताओं में गिने जाते थे, जो पार्टी को सबसे ज्यादा चंदा दिया करते थे. सिब्बल पंजाबी ब्राह्मण समुदाय से आते हैं और दिल्ली की सियासत में उनका अहम रोल माना जाता रहा है. राज्यसभा के नामांकन के बाद सिब्बल ने कहा कि मैं कांग्रेस का नेता था, लेकिन अब नहीं.

Tags: Congress, Kapil sibal, Lok Sabha Chulav 2023, Mumbai News

Source : hindi.news18.com