भारतीय का नकदी से मोहभंग! UPI पर बढ़ा लोगों का भरोसा, अगस्‍त में हुए रिकॉर्ड तोड़ यूपीआई ट्रांजैक्‍शन – News18

हाइलाइट्स

30 अगस्त को यूपीआई लेनदेन का आंकड़ा 10.24 अरब हो गया.
जुलाई 2023 में यूपीआई लेनदेन का आंकड़ा 9.96 अरब था.
भारत में जून में 9.33 अरब यूपीआई ट्रांजैक्‍शन हुए थे.

नई दिल्‍ली. भारत में अब लोग नकदी की बजाय एकीकृत भुगतान व्यवस्था (UPI) के जरिए लेनदेन को प्राथ‍मिकता दे रहे हैं. यही कारण है कि यूपीआई ट्रांजैक्‍शन में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अगस्त 2023 में तो यूपीआई ट्रांजैक्‍शन में एक नया रिकॉर्ड बन गया. अगस्‍त में कुल 10.24 अरब यूपीआई लेन-देन हुआ. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. यूपीआई का इस्तेमाल मोबाइल फोन के जरिए पैसे के तत्काल लेनदेन के लिए किया जाता है. एक अनुमान के अनुसार, भारत में अब 57 फीसदी ट्रांजैक्शन यूपीआई के जरिए किया जाता है.

एनसीपीआई के आंकड़ों के मुताबिक, 30 अगस्त को यूपीआई लेनदेन का आंकड़ा 10.24 अरब हो गया. इन लेनदेन का मूल्य 15,18,456.4 करोड़ रुपये रहा. जुलाई 2023 में यूपीआई लेनदेन का आंकड़ा 9.96 अरब था. वहीं जून में 9.33 अरब यूपीआई ट्रांजैक्‍शन हुए. पिछले दो सालों में यूपीआई का प्रचलन तेजी से बढ़ा है. अगस्त 2021 में यूपीआई के जरिए लेनदेन का आंकड़ा केवल साढ़े तीन अरब था जो दो वर्षों में लगभग तीन गुना बढ़ चुका है.

ये भी पढ़ें- Ayushman Golden Card: 5 लाख तक फ्री इलाज के लिए कैसे बनवाएं यह कार्ड, किस-किस को मिलता है इसका लाभ?

क्‍यूआर कोड ने दिया अहम योगदान
क्यूआर के आ जाने के बाद यूपीआई ट्रांजैक्शन में और भी ज्यादा तेजी से इजाफा आया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक यूपीआई के 330 लाख से भी ज्यादा यूनीक यूजर्स हैं और लगभग 70 लाख दुकानदारों ने 356 लाख क्यूआर कोड को लगाया है. इसके अलावा PhonePe, Google Pay, Paytm, Cred और Amazon Pay जैसे UPI ऐप्स की वजह से इसका ट्रांजैक्शन बढ़ा है.

35 देश अपनाना चाहते हैं यूपीआई
भारत के यूपीआई को कई देश अपनाना चाहते हैं. हमारे देश में बड़े व्यापारी से लेकर सब्जी बेचने वाले छोटे-मंझोले दुकानदार, सभी के धड़ल्‍ले से यूपीआई के जरिए लेनदेन करने से अन्‍य देशों की रुचि इसमें बढ़ी है. जापान सहित 35 से ज्यादा देश अब भारत की यूपीआई तकनीक को अपनाना चाहते हैं.

त्‍योहारों में बढ़ेगा लेद-देन
अक्टूबर और नवंबर को भारत के त्‍योहारी महीने माने जाते हैं. इन दोनों ही महीनों में लोग जमकर खरीदारी करते हैं. त्योहारी सीजन में दूसरे महीनों के मुकाबले ज्‍यादा यूपीआई ट्रांजैक्‍शन होते हैं. इसका कारण यह है कि इन दिनों लोग ज्‍यादा खरीदारी करते हैं.

Tags: Business news in hindi, Google pay, Phonepe, Upi, UPI Payment

Source : hindi.news18.com