पोस्ट ऑफिस की इस योजना में जमा करें 210 रुपये ! 5000 रुपए मिलेगा बुढ़ापे में पेंशन – News18

पवन सिंह कुंवर/हल्द्वानी. हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचाने की को शि श करता है और उसे ऐसी जगह पर निवेश करना चाहता है, जि ससे बुढ़ापे में उसे वित्तीय संकट से नहीं जूझना पड़े. आज बाजार में कई तरह के रिटायरमेंट प्लान मौजूद है, लेकिन इनमें सरकार की APY यानी अटल पेंशन योजना खासी लोकप्रिय है. अगर आपके पास सरकारी नौकरी नहीं है फिर भी आपको 60 साल के बाद पेंशन चाहिए तो पोस्ट ऑफिस की अटल पेंशन योजना एक अच्छा विकल्प हो सकता है

अटल पेंशन योजना भारत के नागरिकों के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित एक पेंशन योजना है. एपीवाई के तहत, 60 साल की उम्र में 1 हजार से 5 हजार प्रति माह रुपये की न्यूनतम पेंशन की गारंटी ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दिया जाता है. भारत का कोई भी नागरिक एपीवाई योजना में शामिल हो सकता हैं. ग्राहक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. साथ ही उसका एक बचत बैंक खाता डाकघर में होना चाहिए. भावी आवेदक एपीवाई अकाउंट में समय-समय पर अपडेट की प्राप्ति की सुविधा के लिए पंजीकरण के दौरान बैंक को आधार और मोबाइल नंबर उपलब्ध करा सकता है. हालांकि, आधार कार्ड नामांकन के लिए अनिवार्य नहीं है.

5000 रुपए तक मिलेगा पेंशन
केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को पूर्व प्रधानमंत्री नाम पर ‘अटल पेंशन योजना’ की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1,000 से लेकर 5,000 रुपए की पेंशन मिलती है. ऐसे में इस योजना के जरिए आप अपने बुढ़ापे को आर्थिक सुरक्षा दे सकते हैं. हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप भी इसमें निवेश करके अपने लिए पेंशन का इंतजाम कर सकें.

क्या है ये योजना ?
हल्द्वानी पोस्टमास्टर गौरव जोशी ने बताया इसके तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन मिलती है. इसमें 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है. इस स्कीम में उसे कम से कम 20 साल निवेश करना होगा. स्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है.

कितना करना होगा निवेश ?
हल्द्वानी पोस्टमास्टर गौरव जोशी ने बताया अमाउंट कितना कटेगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन चाहते हैं. 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा. वहीं, यदि कोई सब्स्क्राइबर 40 साल की उम्र में स्कीम लेता है तो उसे 291 से लेकर 1,454 रुपए प्रतिमाह तक का कॉन्ट्रीब्यूशन करना होगा. सब्स्क्राइबर जितना ज्यादा कॉन्ट्रीब्यूशन करेगा, उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी. इसमें आप सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स बेनीफिट क्लेम कर सकेंगे.

Tags: Haldwani news, Money18, Pension scheme, Uttar Pradesh News Hindi

Source : hindi.news18.com