Bypolls 2023 Election Live: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, NDA और I.N.D.I.A में आज टक्कर, बूथ पर लगी लंबी कतार – News18

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे विपक्षी दलों के महागठबंधन (I.N.D.I.A) के लिए आज बड़ी परीक्षा है. आज 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है. सात सीटों में उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट, झारखंड की डुमरी, त्रिपुरा की धनपुर व बॉक्सनगर, उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट, पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट शामिल है. आज मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद 8 सितंबर को मतगणना की जाएगी.

बता दें कि विपक्षी गठबंधन उत्तर प्रदेश की घोसी सीट, झारखंड की डुमरी, त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर व उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर संयुक्त रूप से मुकाबला कर रहा है. जबकि पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में गठबंधन के ही दल एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर एनडीए ने दारा सिंह चौहान को उतारा है. जबकि समाजवादी पार्टी ने सुधाकर सिंह को उम्मीदवार बनाया है, जिन्हें कांग्रेस और वाम दलों ने समर्थन दिया है.

वहीं पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी सीट पर भाजपा ने तापसी रॉय को उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस के समर्थन के साथ सीपीएम और टीएमसी दोनों ही एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं. टीएमसी ने निर्मल चंद्र रॉय को उम्मीदवार बनाया है. वहीं त्रिपुरा के सिपाहीजला जिले के धनपुर और बॉक्सनगर सीट पर भाजपा और सीपीएम के बीच मुकाबला है.

इसके अलावा केरल के पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ और एलडीएफ के बीच है. वहीं उत्तराखंड के बागेश्वर विधानसभा सीट पर भाजपा ने दिवंगत मंत्री चंदन रामदास की पत्नी पार्वती दास को मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने बसंत कुमार को उम्मीदवार बनाया है. जबकि झारखंड के डुमरी विधानसभा सीट पर I.N.D.I.A गठबंधन ने बेबी देवी को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि एनडीए की तरफ से यशोदा देवी प्रत्याशी हैं.

अधिक पढ़ें …

Source : hindi.news18.com