क्रवात मिचौंग ने बदला मौसम का मिजाज, आंध्र और तमिलनाडु में आंधी-तूफान – News18

हाइलाइट्स

विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की बारिश की संभावना.
पूर्वी तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना.

नई दिल्लीः चक्रवाती तूफान मिचौंग और नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते देशभर के अधिकांश राज्यों में मौसम एकाएक बदल गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर तमिलनाडु तक बारिश का सिलसिला शुरू हो गया. दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश जानलेवा हो गई है. बंगाली की खाड़ी में तैयार हुए चक्रवाती तूफान मिचौंग के चलते आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और ओडिशा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल भी अलर्ट पर है. तमिलनाडु में तो बारिश ने तबाही मचा रखी है. दिसंबर की शुरुआत में बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिला. जहां कुछ स्थानों पर तेज धूप है, वहीं अन्य स्थानों पर बादल छाए हुए हैं और छिटपुट बारिश हो रही है.

इन उतार-चढ़ाव से तापमान भी प्रभावित हुआ है, कुछ जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई है और अन्य में वृद्धि देखी गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की है कि अगले कुछ दिनों तक मौसम अस्थिर रहेगा, क्योंकि चक्रवाती तूफान मिचौंग के इन तीन राज्यों को प्रभावित करने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवात मिचौंग 5 दिसंबर को नेल्लोर और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों को पार करेगा.

इसके प्रभाव से बिहार के दक्षिणी हिस्सों और पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जैसे सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, वाराणसी और चंदौली में 5 से 7 दिसंबर तक. राजस्थान से मध्य प्रदेश की ओर आने वाला एक चक्रवाती परिसंचरण सोमवार से 7 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के मौसम को प्रभावित करेगा.

वहीं आज के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश और 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बेहद तेज हवाएं चलने की संभावना है. पूर्वी तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

तमिलनाडु, कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और दक्षिणी झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

Tags: IMD alert, Weather Update

Source : hindi.news18.com