न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए फेमस है ये पार्क, खासियत जान बना लेंगे प्लान – News18

मो. इकराम/धनबाद. शहर में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए जगह प्लान कर रहे हैं तो आपकी तलाश यहां खत्म होगी. आज हम आपको धनबाद के लोकप्रिय बिरसा मुंडा पार्क के बारे में बताने जा रहे हैं जो शहर वासियों के बीच नए साल में आकर्षण का केंद्र बना रहता है. यहां पर बच्चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए कुछ स्पेशल है.

ये पार्क 21 एकड़ में फैला है. वर्ष 2009 में इसकी स्थापना हुई थी. तत्कालीन डीसी अजय कुमार सिंह ने पार्क का उद्घाटन किया था. 1 जनवरी 2010 को ऐतिहासिक क्षण था, जब नए खुले पार्क में नए साल का जश्न मनाने के लिए पार्क में दस हजार लोग इकट्ठा हुए थे. आज भी यहां न्यू ईयर सेलिब्रेशन धूमधाम से मनाया जाता है.

शहर का सबसे लोकप्रिय पार्क
यह पार्क हर दिन 500 से ज्यादा लोगों को आकर्षित कर रहा है. यहां खिलौना ट्रेन, बच्चों के लिए विभिन्न सवारी, कैंटीन और विभिन्न प्रजातियों के पौधे हैं. इसके अलावा ड्रैगन ट्रेन जैसे बच्चों के लिए बड़ी सवारी, मैरी गोला, कोलंबस, गैंट व्हील, स्ट्राइक कार आदि हैं. बलराम कुमार ने बताया कि बिरसा मुंडा पार्क त्योहारी सीज़न और छुट्टियों के दौरान सैलानियों से भरा रहता है. पार्क के प्रमुख आकर्षणों में से टॉय ड्रैगन ट्रेन की सवारी बच्चों के बीच बहुत पसंदीदा है. यहां वॉक वे, अवकाश क्षेत्र, भूल भुलैया, हरे लॉन, कैंटीन और बच्चों के लिए कई सवारी हैं.

कैसे पहुंचे यहां
यह पार्क रेलवे स्टेशन से पार्क 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और हवाई अड्डे से 2 किमी दूर है. यदि सड़क पर यात्रा कर रहे हैं तो आप गोविंदपुर के रास्ते जीटी रोड ले सकते हैं और इस शानदार पार्क तक पहुंच सकते हैं.

प्रवेश शुल्क: 40/- प्रति व्यक्ति, बच्चे का रु. 20/- (आयु समूह 3-12 वर्ष): विकलांग व्यक्ति/बच्चा (3 वर्ष से कम आयु):- निःशुल्क. अन्य शुल्क: स्नेक हाउस:- रु. 10/- प्रति व्यक्ति. वन्यजीव वृत्तचित्र:- रु. 10/- प्रति व्यक्ति. पैडल बोट (2 सीटर):- रु. 50/- प्रति यात्रा (अवधि – 30 मिनट), पैडल बोट (4 सीटर):- रु. 80/- प्रति यात्रा (अवधि – 30 मिनट).

Tags: Dhanbad news, Local18, New Year Celebration

Source : hindi.news18.com