यहां अयोध्या से आ रहा अक्षत कलश, घर-घर बांटा जाएगा पीला चावल, जानें वजह – News18

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. अयोध्या में निर्माणाधीन भव्य श्रीराम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को होना प्रस्तावित है. प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर में लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है. कोडरमा में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ पूजित अक्षत के द्वारा लोगों को इसका आमंत्रण दिया जाएगा.

विश्व हिंदू परिषद कोडरमा के जिला मंत्री पंकज दुबे ने बताया कि रांची से सड़क मार्ग के जरिए 4 दिसंबर को दोपहर करीब 3 बजे अयोध्या से अक्षत कलश झुमरी तिलैया पहुंचेगा, जिसका सुभाष चौक पर स्वागत किया जाएगा. इसके बाद पुराना बस स्टैंड, ओवर ब्रिज होते हुए झंडा चौक, अड्डी बंगला रोड स्थित सीताराम ठाकुर बाड़ी में अक्षत कलश रखा जाएगा.

पीला चावल दान देकर किया जाएगा आमंत्रित
पंकज दुबे ने बताया कि 500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण पूर्ण हो रहा है. इसे लेकर कोडरमा प्रखंड के सभी गांव में श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आमंत्रण अक्षत कलश का एक दाना पीला चावल देकर दिया जाएगा. बताया कि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जिले में घर-घर एवं मंदिरों में दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया जाएगा. इसको लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं.

ग्रामीण इलाकों में बड़े पर्दे पर होगा सीधा प्रसारण
पंकज ने बताया कि 22 जनवरी को जिले के सभी प्रखंडों में स्थित मंदिरों एवं घरों में विशेष पूजा, अखंड रामायण पाठ, रामचरितमानस पाठ विजय महामंत्र और महाआरती का आयोजन किया गया किया जाएगा. वहीं, ग्रामीण इलाकों में बड़े पर्दे पर श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण को लेकर तैयारियां की जा रही हैं.

Tags: Ayodhya ram mandir, Kodarma news, Local18

Source : hindi.news18.com