खुशखबरी! इन लोगों को सिर्फ 1 रुपए की दर से मिलेगी चना दाल, आप भी उठाएं लाभ – News18

कैलाश कुमार/बोकारो. दिसंबर महीने में अंत्योदय योजना, खाद सुरक्षा योजना, और ग्रीन कार्ड धारियों के लिए अच्छी खबर है. अब प्रति कार्ड 1 किलो रुपए की दर से लाभुकों को दाल उपलब्ध कराई जाएगी. जिसके लिए राज्य सरकार का मासिक खर्च 38.15 करोड़ रुपये होगा.
नेशनल एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया टीम की ओर से चना दाल का सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामले विभाग को दाल 55 रुपए किलो की दर पर उपलब्ध कराई जाएगी.

ई-पास मशीन के माध्यम से पहुंचेगी दाल
प्रयोगशाला में जांच के बाद 20 किलो के पैकेट में झारखंड राज्य खाद और सैनिक आपूर्ति निगम लिमिटेड के चिन्हित गोदाम में भेजा गया है. गोदाम को यह भंडारण के लिए प्रति क्विंटल 25 रुपए का अनुदान भी दिया जाएगा.जन वितरण प्रणाली: चना दाल को ई-पास मशीन के माध्यम से दुकानदारों को पहुंचाया जाएगा. इसके लिए जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को कमीशन भी मिलेगा और जन वितरण दुकानों तक आपूर्ति के लिए 40 रुपए प्रति क्विंटल परिवहन खर्च उपलब्ध कराया जाएगा.
वहीं, बोकारो स्टील सिटी दाल में तैयार दाल पैकेट पहुंच चुके हैं. फिलहाल स्टील सिटी गोदाम में 54409 किलोग्राम दाल पहुंची है.

कहां कितना दाल पहुंची
उसी प्रकार बेरमो गोदाम में 23089, चंदनक्यारी गोदाम में 463059, चंद्रपुर गोदाम 227079 ,चास बाजार समिति में 74543, गोमिया को 45813,जैनामोड एसएफसी जरीडीह में 20297 व पेटरवार गोदाम में 24629 किलोग्राम दाल की आपूर्ति की जाएगी. यह योजना मंत्रिपरिषद की मंजूरी के बाद शुरू हो रही है.अब जल्द ही लाभुकों को इस योजना का लाभ मिलना शुरू होगा.

Tags: Bokaro news, Jharkhand Government, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Pulses Price

Source : hindi.news18.com