दुनिया में अगर 24 घंटे के लिए चली जाए बिजली, तो क्या होगा असर? – News18

बिजली हमारी जिंदगी में कितनी अहमियत रखती है, ये हमें बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि सुबह सोकर उठने से लेकर रात में सोने जाने तक आपको बिजली की जरूरत होती है. यही नहीं, सोते वक्त भी बिजली की जरूरत होती है, नहीं तो गर्मी के दिनों में बिना पंखे, एसी के सोना नामुमकिन सा हो जाएगा. क्या आपने कभी सोचा है कि अगर इस दुनिया से सिर्फ 24 घंटे (What if Earth lost power for 1 day) के लिए बिजली चली जाए तो क्या होगा, सबसे बड़ा सवाल ये भी है कि इंसानों पर इसका क्या असर होगा, उनके लिए कैसी स्थिति पैदा हो जाएगी? इन सारे सवालों के जवाब हम आपको देने की कोशिश करेंगे.

न्यूज18 हिन्दी की सीरीज ‘अजब-गजब ज्ञान’ के तहत हम आपके लिए लाते हैं देश-दुनिया से जुड़ी ऐसी अनोखी जानकारियां जो किसी को भी हैरान कर सकती हैं. आज हम बात करेंगे इलेक्ट्रिसिटी यानी बिजली की…दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर किसी ने सवाल किया है- “दुनिया में अगर 24 घंटे के लिए बिजली चली जाए, तो क्या होगा?” (What happen if no electricity on Earth) सवाल तो काफी रोचक है, चलिए देखते हैं कि आखिर इसका जवाब लोगों ने क्या दिया.

कोरा पर लोगों ने ये दिया जवाब
शुभम श्रीवास्तव नाम के यूजर ने लिखा- “जिसे आप कल्पना की बात बता रहे हैं, वो हकीकत में हुआ था. 30 जुलाई 2012 ये वो दिन था जब भारत के 7 राज्यों की बिजली 24 घंटे तक के लिए चली गई थी. रेल गाड़ियां रुक गई थीं, सारे काम ठप हो गए थे. अमेरिका जैसे देशों की तो हालात खराब हो जाएगी. मेट्रो रेल, हवाई सेवाएं सब ठप हो जाएंगी.” धनेश कुमार नाम के यूजर ने कहा- “हाहाकार मच जायेगा, क्योंकि आजकल ज्यादातर काम बिजली से ही होता है, अगर बिजली ही नहीं रहेगी तो बहुत से काम रुक जायेंगे.” रबिंद्र सिन्हा ने कहा- “बिजली से चलने वाले सारे काम बंद हो जाएंगे जिससे आर्थिक नुकसान होगा.”

क्या होगा इंसानों पर असर
ये तो लोगों द्वारा कोरा पर दिए गए जवाब हैं, पर चलिए देखते हैं कि विश्वस्नीय सोर्सेज का इसके बारे में क्या कहना है. व्हॉट इफ और रोबॉटिना रॉक्स नाम की वेबसाइट्स के अनुसार अगर पूरी दुनिया में सिर्फ एक दिन के लिए लाइट जाती है, तो उससे काफी असर इंसानों पर पड़ेगा क्योंकि इंसानों को ही बिजली की सबसे ज्यादा जरूरत है. यातायात ठप हो सकता है क्योंकि प्लेन, ट्रेन आदि जैसी चीजें बिजली संचालित रडार और सिग्नल से चलती हैं. उसी प्रकार अस्पताल में भर्ती मरीजों से लेकर ब्रॉडकास्ट की दुनिया पूरी तरह रुक जाएगी. पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां एक दूसरे से संपर्क नहीं साध पाएंगी. टीवी टावर से लेकर टेलीफोन टावर तक सब बंद पड़ जाएंगे. पेमेंट इशू सिस्टम, वाईफाई आदि की सुविधाएं बंद हो जाएंगी. सैटेलाइट आदि से भी कनेक्शन पूरी तरह टूट जाएगा. मोटर नहीं चल पाएंगी तो घरों में पानी का सप्लाई बंद हो जाएगा. आप एक तरह से 150-200 साल पहले के वक्त में चले जाएंगे जब इंसानों के पास बिजली नहीं थी.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source : hindi.news18.com