बच्चों के लिए सेफ नहीं इंस्टा और FB, US में Meta पर बाल शोषण का मुकदमा दर्ज – News18

नई दिल्ली: अमेरिका में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर गंभीर आरोप लगा है. यहां तक कि इस मामले में कंपनी मेटा पर बाल शोषण के लिए मुकदमा भी दायर किया गया है. न्यू मैक्सिको के अटॉर्नी जनरल राउल टोरेज ने बुधवार को कहा कि राज्य ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के मेटा प्लेटफॉर्म पर मुकदमा दायर किया है. टोरेज ने एक बयान में कहा कि मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हमारी जांच से पता चलता है कि वे बच्चों के लिए सुरक्षित स्थान नहीं हैं.

BBC की रिपोर्ट के अनुसार टोरेज ने अदालत से कंपनी को अपने सबसे कम उम्र के यूजर्स की सुरक्षा के लिए बदलाव करने का आदेश देने का अनुरोध किया और आरोप लगाया कि कंपनी ने स्वेच्छा से ऐसा करने से ‘इनकार’ कर दिया है. जवाब में, मेटा ने कहा कि उसने बाल शोषण करने वाले लोगों को जड़ से उखाड़ने के लिए कड़ी मेहनत की.

पढ़ें- US: जो बाइडेन की इजरायल नीति के खिलाफ असंतोष भड़का, सीआईए तक में बगावती तेवर, बैकफुट पर सरकार

टोरेज ने कहा है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम अश्लीलता का व्यापार करने और नाबालिगों को सेक्स के लिए उकसाने का प्रमुख स्थान बन गया है. राउल टोरेज़ ने आरोप लगाया कि मेटा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के महत्वपूर्ण खतरों के बारे में जनता को बार-बार गुमराह किया है. इसने उन तरीकों को छुपाया है, जिनसे ये प्लेटफ़ॉर्म अपने सबसे कमजोर उपभोक्ताओं किशोरों और बच्चों का शोषण और हेरफेर करते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार याचिका में कहा गया है कि राज्य जांचकर्ताओं ने बिना किसी प्रभाव के कंपनी को बाल अश्लील सामग्री साझा करने वाले समूहों और खातों की सूचना दी. राउल टोरेज ने कहा कि मेटा ने दर्जनों वयस्कों को बच्चों को ढूंढने, संपर्क करने और उन पर अपनी अश्लील वीडियो और तस्वीरें डालने का दबाव बनाने में सक्षम बनाया है.

आरोपों का जवाब देते हुए एक बयान में, कंपनी ने कहा ‘बाल शोषण एक भयानक अपराध है. बाल सुरक्षा विशेषज्ञों को भी काम पर रखा गया है. साथ ही नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रन को सामग्री की रिपोर्ट भी करता है. इसके लिए हम रिफाइंड तकनीक का उपयोग कर रहे हैं. राज्य अटॉर्नी जनरल सहित अन्य कंपनियों जानकारी साझा करता है.’ मेटा ने कहा कि अकेले अगस्त में उसने बाल यौन शोषण नीतियों का उल्लंघन करने के लिए 500,000 से अधिक खातों को बंद कर दिया है.

Tags: America News, Facebook, Instagram, World news

Source : hindi.news18.com