विंटर वेकैशन की छुट्टी हुई कम, दिल्ली में केवल 6 दिनों के लिए बंद होंगे स्कूल – News18

हाइलाइट्स

दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों के विंटर वेकैशन की समयसीमा का किया ऐलान
इस बार विंटर वेकैशन में दिल्ली के सभी स्कूल 1 जनवरी से 6 जनवरी तक बंद रहेंगे.

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्कूलों के विंटर वेकैशन को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. इस बार स्कूलों में सर्दी की छुट्टी केवल 6 दिन रहेगी. हालांकि इससे पहले 1 जनवरी से 15 जनवरी तक स्कूल बंद रहते थे. लेकिन अब सरकार के नए आदेश के मुताबिक 1 जनवरी से 6 जनवरी तक ही स्कूल बंद रहेंगे. दरअसल, दिल्ली सरकार ने खराब एयर क्वालिटी के चलते पहले ही सभी स्कूलों को 9 नवंबर से 18 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया था. इसलिए बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए इस बार सर्दी की छुट्टियों को कम करने का फैसला किया गया है.

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के स्कूलों में विंटर वेकैशन के लिए एक सर्कुलर भी जारी किया है. सर्कुलर के मुताबिक इस बार ठंड की छुट्टियां 1 जनवरी से शुरू होकर 6 जनवरी तक चलेंगी. दिल्ली सरकार की तरफ से जो सर्कुलर जारी किया गया है उसमें लिखा है, ‘शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए शीतकालीन अवकाश 1 जनवरी से 15 जनवरी तक होने वाला था. हालांकि यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली में खराब एयर क्वालिटी इंडेक्स के चलते हमारे छात्रों पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, इसलिए शीतकालीन अवकाश का एक हिस्सा 9 नवंबर से 18 नवंबर तक मनाया गया था.’

सर्कुलर में यह भी लिखा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए शीतकालीन अवकाश का शेष भाग 1 जनवरी से 6 जनवरी, 2024 तक मनाया जाना निर्धारित किया गया है. दिल्ली के सभी स्कूलों को निर्देश दिया जाता है कि वे शिक्षण गैर सहित सभी हितधारकों समेत शिक्षण कर्मचारी, छात्र और उनके परिजनों तक यह जानकारी अलग-अलग माध्यम से पहुंचाई जाए.

बता दें कि पिछले महीने नवंबर में दिवाली से पहले ही दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार कई दिनों तक 500 के पार पहुंचा था. इसलिए एयर क्वालिटी की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 9 नवंबर से 18 नवंबर तक विंटर वेकैशन की घोषणा कर दी थी. इस दौरान पूरे दिल्ली में स्कूलों को बंद कर दिया गया.

Tags: Delhi Government, Delhi School, Delhi winter

Source : hindi.news18.com