महिलाओं ने मिलकर शुरू किया यह बिजनेस, हो गया हिट, आज सालाना कम रहीं लाखों – News18

आशीष त्यागी/ बागपत. बागपत में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सरकार से मदद मिलने के बाद इन दिनों अच्छा मुनाफा कमा रही हैं. एकता समूह में जुड़ी करीब 10 महिलाएं मोतियों से माला तैयार करती हैं. मार्केट में मोती की माला अच्छे रेट में बिक जाती है, जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं और उन्हें अच्छा मुनाफा मिल रहा है.

परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के चलते कुछ महिलाओं ने अपना एक समूह बनाया और उसे एकता समूह का नाम दिया. डूडा विभाग के अधिकारियों से संपर्क करने के बाद उन्हें आर्थिक सहायता प्राप्त हुई. जिसके बाद महिलाओं ने मोती माला बनाने का विचार बनाया और दिल्ली से सामान खरीद कर लाकर बड़ी मात्रा में मोतियों की माला तैयार कर रही हैं. मोतियों की माला मार्केट में अच्छे रेट में बिक जाती है. जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं और सरकार की योजना का लाभ उठा रही है. मार्केट में एक माला की कीमत ₹10 होती है. जिससे इसमें समूह को मुनाफा अच्छा मिल जाता है.

दिल्ली से माल खरीद कर तैयार करती हैं मालाएं

एकता समूह की सदस्य फमीदा ने बताया कि आपस में महिलाएं बैठकर बात करती थी. तभी कुछ कमाने का सोचा और 10 महिलाओं का एक ग्रुप तैयार किया. डूडा विभाग के अधिकारियों से बातचीत के बाद सरकार से सहायता प्राप्त हुई. अब ग्रुप की 10 महिलाएं दिल्ली से सामान खरीद कर लाती हैं और मोतियों की माला तैयार करती हैं. माल तैयार होने के बाद दिल्ली की मार्केट में माला अच्छे रेट पर बिक जाती हैं. जिससे यह समूह सालाना करीब 6 लाख रुपए का मुनाफा कमा रहा है और सरकार की योजना का भरपूर लाभ उठा रहा है.यह समूह अन्य महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनने के लिए जागरुक कर रहा है.

Tags: Hindi news, Local18, Success Story, UP news

Source : hindi.news18.com