12 लाख से ज्यादा आवेदन, तोड़ दिए सभी रिकॉर्ड, टॉप पर है यह राज्य – News18

नई दिल्ली (JEE Main 2024 Registration). 12वीं के बाद बीटेक करने का इच्छुक हर उम्मीदवार आईआईटी में एडमिशन के सपने देखता है. आईआईटी का प्लेसमेंट रिकॉर्ड उसे स्टूडेंट्स की पहली चॉइस बनाता है. आईआईटी में एडमिशन के लिए जेईई परीक्षा पास करना जरूरी है. जेईई परीक्षा के पहले चरण यानी जेईई मेन 2024 सेशन 1 के लिए आवेदन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है.

जेईई मेन सेशन 1 परीक्षा 24 जनवरी से 01 फरवरी 2024 के बीच होगी. इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और फॉर्म में सुधार की लास्ट डेट निकल चुकी है. इस साल जेईई मेन सेशन 1 के लिए रिकॉर्ड तोड़ आवेदन आए हैं. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले जेईई मेन परीक्षा के लिए इतने आवेदन कभी नहीं आए थे.

JEE Main 2024: लाखों में है संख्या
ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर इंजीनियरिंग 2024 के लिए इस बार 12.3 लाख उम्मीदवारों ने अप्लाई किया है (JEE Exam 2024). इस साल पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया है. साल 2023 की बात करें तो जेईई मेन सेशन 1 और सेशन 2 परीक्षा को मिलाकर भी इतने रजिस्ट्रेशन नहीं आए थे, जितने इस बार एक ही सेशन में आ गए हैं.

आंकड़ों से समझें बात
टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अगर जेईई मेन 2024 सेशन 1 परीक्षा के कुल आवेदनों की तुलना पिछले साल के दोनों सेशन से की जाए तो कुल 68 हजार ज्यादा फॉर्म भरे गए हैं. वहीं अगर सिर्फ पहले सेशन की बात करें तो पिछली बार की तुलना में इस बार 3.7 लाख ज्यादा आवेदन आए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, आवेदनकर्ताओं में लड़कियों की संख्या बढ़ी है.

टॉप पर है यह राज्य
जेईई मेन 2024 सेशन 1 परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा आवेदन महाराष्ट्र से आए हैं (1.6 लाख). इसके बाद दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है (1.3 लाख) और फिर तेलंगाना (1.2 लाख). इस साल थर्ड जेंडर उम्मीदवारों की संख्या भी बढ़ी है. ज्यादातर उम्मीदवारों ने एग्जाम का मीडियम अंग्रेजी रखा है. इस साल हिंदी में आवेदन करने वालों की संख्या कम हुई है.

ये भी पढ़ें:
नीट परीक्षा का नया सिलेबस कहां देखें? जानिए इस तरह के वायरल सवालों के जवाब

फरवरी में शुरू होगी परीक्षा, मई में आएगा रिजल्ट, देखें डेटशीट

Tags: JEE Exam, Jee main, JEE Main Exam

Source : hindi.news18.com