कौन हैं साउथ अफ्रीका की मुस्लिम क्रिकेटर शबनम इस्माइल? जो मिनटों में बनीं करोड़पति, सबसे तेज गेंद फेंकने का है रिकॉर्ड – News18

हाइलाइट्स

शबनम इस्माइल मैच विनर तेज गेंदबाज हैं
वह पिछले सीजन यूपी वॉरियर्स का हिस्सा थीं

नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका की स्टार तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल को महिला प्रीमियर लीग के आगामी सीजन के लिए मुंबई इंडियंस ने अपने साथ जोड़ा है. शबनम को अपने साथ जोड़ने के लिए गुजरात जॉयंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली लेकिन आखिरकार मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी. शबनम डब्ल्यूपीएल के पहले एडिशन में यूपी वॉरियर्स का हिस्सा थीं. शबनम के नाम महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है. वह 80 मील यानी 128 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंक चुकी हैं.

35 वर्षीय शबनम इस्माइल (Shabnim Ismail) खतरनाक बाउंसर से बैटर्स के दिलों में खौफ पैदा करती हैं. वह एक बेहतरीन तेज गेंदबाज के साथ साथ शानदार फील्डर भी हैं. मुंबई (Mumbai Indians) ने उन्हें खरीदकर अपनी पैस बैट्री को मजबूत किया है. उन्हें महिला आईपीएल के ऑक्शन में मुंबई ने 1.2 करोड़ में अपने साथ जोड़ा. ऑक्शन में शुरुआत में मुंबई और रॉयल चैलेंजर्स में बिडिंग वॉर देखने को मिली. हालांकि बाद में आरसीबी पीछे हट गया और गुजरात जॉयंट्रस की एंट्री हुई लेकिन बाजी मुंबई ने मारी. शबनम का बेस प्राइस 40 लाख था. शबनम इस्माइल मेडिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुकी हैं.

IND vs SA: बदल गया है चैनल, टीवी और मोबाइल पर कैसे देखें भारत और साउथ अफ्रीका सीरीज के लाइव मुकाबले

‘MI फैंस, मैं मुंबई आ रही हूं’
मुंबई इंडियंस से जुड़ने के बाद शबनम इस्माइल ने कहा कि वह दुनिया के सबसे बेहतरीन टूर्नामेंट में खेलने को लेकर रोमांचित हैं. उन्होंने वीडियो के जरिए कहा कि एमआई के फैंस मैं मुंबई आ रही हूं.’

टी20 विश्व कप में फेंक चुकी हैं सबसे तेज गेंद
शबनम इस्माइल को पिछले सीजन यूपी की ओर से 3 मैच खेलने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने कुल 3 विकेट लिए थे. यूपी वॉरियर्स ने ऑक्शन से पहले शबनम को रिलीज कर दिया था. शबनम ने फरवरी 2023 में टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी रफ्तार का कहर दिखाया था. उन्होंने उस मुकाबले में 128 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर महिला क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

शबनम इस्माइल का इंटरनेशनल करियर
दांए हाथ की तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल ने 113 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 123 शिकार किए हैं जिसमें 12 रन देकर 5 विकेट उनकी बेस्ट गेंदबाजी रही है. 127 वनडे में शबनम के नाम 191 विकेट दर्ज हैं. 10 रन देकर 6 विकेट वनडे में उनकी बेस्ट गेंदबाजी रही है. शबनम एक टेस्ट मैच में 3 विकेट चटका चुकी हैं. साउथ अफ्रीका की यह महिला पेसर टी20 में सबसे ज्यादा विकेट के लेने के मामले में चौथे नंबर पर हैं. इस फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट के नाम सर्वाधिक 130 विकेट दर्ज हैं जबकि पाकिस्तान की निदा डार दूसरे नंबर पर हैं. विंडीज की अनीशा मोहम्मद 125 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर विराजमान हैं.

Tags: Mumbai indians, WPL 2023

Source : hindi.news18.com