इस सुगंधित पत्ते में छिपा है कई बीमारियों का इलाज, जानें इसके 10 बड़े फायदे – News18

Bay Leaf Health Benefits: तेज पत्ता का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. यह एक तरह का सुगंधित हर्ब है, जो खाने के स्वाद, खुशबू में इजाफा करता है. तेज पत्ते (tejpatta) की हरी पत्तियों का सुखा कर इसे मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तेज पत्ता कई व्यंजनों में मुख्य रूप से जैसे पुलाव, बिरयानी, सब्जी, नॉनवेज आइटम में डाला जाता है. एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, फाइबर से भरपूर तेजपत्ता ओवरऑल हेल्थ को लाभ पहुंचाता है. हेल्थलाइन के अनुसार, कई शोध में इसके अनगिनत फायदे सामने आए हैं. तेज पत्ता (Bay Leaf) के फायदे क्या-क्या होते हैं, चलिए जानते हैं यहां.

01

कैंसर से बचाए- क्या आप जानते हैं कि तेजपत्ते में मौजूद कुछ तत्व खतरनाक कैंसर से आपके शरीर को बचाते हैं? हेल्थलाइन के अनुसार, कुछ अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि तेजपत्ता ब्रेस्ट और कोलोरेक्टल कैंसर की कोशिकाओं को शरीर में बढ़ने से रोक सकते हैं. हालांकि, इस पर अभी और शोध जारी है. फिर भी आप इसे नियमित रूप से भोजन में शामिल करें तो इस जानलेवा बीमारी के होने की जोखिम को कम कर सकते हैं.

02

Canva

डायबिटीज करे मैनेज- प्रतिदिन यदि तेजपत्ते को भोजन में शामिल करें तो डायबिटीज को आसानी से मैनेज किया जा सकता है. यह काफी हद तक डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों में ग्लूकोज लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज और कम करने में कारगर है. ऐसा इसलिए संभव है, क्योंकि तेजपत्ते में पॉलीफेनॉल्स होते हैं, जो एक तरह का पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है. हालांकि, डायबिटीज में कुछ भी खाने-पीने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें.

03

Canva

घावों को जल्दी भरे- घाव वाले क्षेत्र में सूजन को कम करने की क्षमता रखता है तेजपत्ता. यह बात कुछ अध्ययन में भी सामने आई है. चूहों पर किए गए पुराने प्रयोगों में वैज्ञानिकों ने पाया कि तेज पत्ते में घाव को जल्दी भरने की क्षमता होती है. ऐसे में इसका लेप आप कटने, छिलने, घाव होने पर लगा सकते हैं.

04

canva

किडनी में स्टोन ना होने दे- यदि आप इसका नियमित रूप से उपयोग करते हैं तो तेजपत्ता किडनी में पथरी होने के जोखिम को भी कम कर सकता है. यह शरीर में किसी अन्य परंपरागत मेडिसिनल हर्ब्स के मुकाबले यूरिया की मात्रा को कम करने में कारगर है. यूरिया एक एंजाइम है, जो शरीर में संतुलन से बाहर होने पर गुर्दे की पथरी सहित कई गैस्ट्रिक विकारों का कारण बन सकता है.

05

Canva

याद्दाश्त बढ़ाए- तेज पत्ते में मौजूद कुछ तत्व आपकी याद्दाश्त क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. ये कॉग्निटिव क्षमता को भी इंप्रूव करते हैं.

06

Canva

रोग प्रतिरोधक क्षमता करे मजबूत- यदि आप इसे अपने भोजन में नियमित रूप से डालते हैं तो आपकी बॉडी की इम्यून पावर मजबूत होगी. इससे आप कई छोटी-बड़ी बीमारियों से बचे रहेंगे. जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे, जब इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है.

07

Canva

पाचन तंत्र करे दुरुस्त- तेजपत्ता के इस्तेमाल से आपका डाइजेशन भी स्ट्रॉन्ग बना रहेगा. इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं नहीं होंगी. फाइबर होने के कारण आप कब्ज, ब्लोटिंग, मरोड़, ऐंठन, पेट दर्द जैसी समस्याओं से बचे रह सकते हैं. इन्हें कम कम करने के लिए आप तेजपत्ते वाली चाय या काढ़ा पी सकते हैं.

08

Canva

दिल को रखे हेल्दी- एक अध्ययन के अनुसार, तेज पत्ता दो महत्वपूर्ण कार्बनिक यौगिकों rutin और caffeic के कारण हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है. रुटिन हृदय की कैपिलरी वॉल को मजबूत करता है, जबकि कैफेक कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम से एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में भूमिका निभाता है.

09

Canva

अच्छी नींद लाने में कारगर- इसकी सूदिंग प्रॉपर्टीज अच्छी नींद लेने में काफी कारगर साबित होती हैं. यदि आप रात में सोने से पहले तेजपत्ते वाली चाय या काढ़ा पीकर सोएं तो नींद जल्दी और गहरी आती है. तेजपत्ता एक हल्के ट्रैंक्विलाइज़र के रूप में काम करता है, जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम को दुरुस्त करता है. यह एंजायटी, स्ट्रेस को कम करता है. रिलैक्स करता है. जब आपको नींद आने में परेशानी हो तो आप तेज पत्ते के अर्क की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

10

Canva

तेजपत्ते वाला पानी पीने के लाभ- यदि आप पानी में दो से तीन तेजपत्ता उबाल कर और इसे छानने के बाद पीते हैं तो इससे वजन कम होता है, सर्दी-जुकाम, फ्लू नहीं होती है. शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, वजन कम होता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source : hindi.news18.com