WhatsApp पर आए वॉयस मैसेज सुनते ही अपने आप हो जाएंगे डिलीट, आप भी जान लें फीचर – News18

WhatsApp लगातार ऐप को बेहतर बनाने के लिए एक से बढ़ कर एक फीचर्स की पेशकश करता रहता है. मैसेजिंग ऐप ने हाल ही में अपने प्लैटफॉर्म पर एक और खास फीचर Voice Message view once ऐड किया है. बता दें कि View once फीचर पहले भी मौजूद था, लेकिन ये फोटो और वीडियो के लिए था. अब ये वॉयस मैसेज के लिए भी पेश किया गया है.

व्यू वन्स वॉयस मैसेज पर ग्रीन कलर का लोगा होगा, जिससे कि पहचाना जा सकेगा कि इसे एक बार सुनने के बाद ये गायब हो जाएगा. ध्यान रहे कि अगर व्यू वन्स वॉयस मैसेज को एक बार ओपेन कर दिया जाए तो वह ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाएगा और फिर इसे दोबारा नहीं सुना जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- फ्रीजर में बन रहा है बर्फ का पहाड़ तो इन तरीके से कर लें ठीक, नहीं तो धीरे-धीरे कबाड़ हो जाएगा फ्रिज!

व्यू वन्स मैसेज को किसी दूसरे लोगों को फॉरर्ड नहीं किया जा सकता है. सबसे बड़ी बात ये है कि इसे भेजने वाला भी इसे दूसरों को फॉरवर्ड नहीं कर सकता है. अगर ऐसा करना है तो भेजने वाले को उस मैसेज को दोबारा रिकॉर्ड करके शेयर करना होगा.

वॉट्सऐप ने वॉयस मैसेज को view once की लिमिट में सेट कर दिया है. ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक व्यू वन्स के रूप में भेजे गए वॉयस मैसेज भेजे जाने के 14 दिन बाद तक ही उपलब्ध रहेंगे, और फिर उसके बाद डिलीट हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- फोन पर कभी भी टपक जाते हैं विज्ञापन तो तुरंत ऑन कर दें ये Setting, फिर हमेशा के लिए ब्लॉक होंगी ऐड्स

रेगुलर वॉइस नोट्स के अलग, सेंडर अपना वॉयस मैसेज भेजने के बाद उसे सुन नहीं सकते हैं. हालांकि, भेजने से पहले इसका प्रीव्यू करने का ऑप्शन होता है.

व्यू वन्स वॉयस मैसेज को नहीं कर सकते स्टोर
एंड्रॉयड डिवाइस पर, यूज़र्स उन्हें भेजे गए वॉयस मैसेज को रिकॉर्ड करने के लिए मूल स्क्रीन रिकॉर्डर का इस्तेमाल कर सकते हैं. खुद से डिलीट हो जाने वाले मैसेज को यूज़र्स द्वारा भविष्य के के लिए सेव या स्टोर नहीं किया जा सकता है. ये मैसेज डिफ़ॉल्ट रूप से ये ऑप्शन प्रदान नहीं करते हैं.

Tags: Tech news, Tech news hindi, Whatsapp, WhatsApp Features

Source : hindi.news18.com