दुनिया की सबसे आलीशान पनडुब्बी, स्पा से लेकर मूवी थियेटर जैसी शाही सुविधाएं! – News18

Carapace yacht: कारपेस यॉट दुनिया की सबसे आलीशान ‘सुपरयॉट’-पनडुब्बी (World’s most luxurious ‘superyacht’ submarine) हाइब्रिड है. यह पानी की सतह पर और नीचे चलने में सक्षम है, जिसमें स्पा और हेल्थ क्लब जैसी कई शानदार सुविधाएं हैं. यह पानी के अंदर 985 फीट की गहराई तक तैर सकती है और एक बार में 10 दिनों तक अंदर रह सकती है.

कैसा है कारपेस यॉच की डिजाइन?:  द सन की रिपोर्ट के अनुसार, कारपेस यॉट की डिजाइन बहुत ही अद्भुत है, जिसे पानी की सतह और नीचे चलने के लिए डिजाइन किया गया है. यह 256 फीट लंबी है, जिसके निर्माण में एल्यूमीनियम का भरपूर का इस्तेमाल किया गया है. जब ये यॉट सबमरीन के रूप में बदलता है, तो अपने ऊपर के हिस्से को अंदर पूरी तरह सील कर लेता है, ताकि पानी उसके अंदर न भरे. यह हाइड्रोजन और पानी से चलने में सक्षम है.  

कारपेस कैसे पड़ा इसका नाम?

यॉट का नाम ‘कारपेस’ रखा गया है, क्योंकि यह कछुए की तरह दिखता है. कछुए के खोल के ऊपरी भाग को कवच (Carapace) कहा जाता है. कारपेस यॉट-सबमरीन को इटैलियन नेवल आर्किटेक्ट एलेना नैप्पी ने डिजाइन किया है. उनका कहना है कि कारपेस एक मास्टरपीस है, जो लक्जरी पनडुब्बियों में सबसे शानदार है.

£240 मिलियन है कारपेस यॉच की कीमत

कारपेस (Carapace) का निर्माण $300 मिलियन (£239 मिलियन) की भारी कीमत के साथ किया जाएगा. लेकिन $700 मिलियन (£558 मिलियन) टेस्ला सुपरयॉट (Tesla superyacht) की तुलना में यह सस्ता है, जिसे अभी भी पूरा नहीं किया जा सका है. यदि बनाया जाता है, तो सुपरयॉट पानी के ऊपर 16 नॉट तक की स्पीड से और पानी के नीचे 13 नॉट तक की स्पीड से यात्रा करेगा, और एक न्यूक्लेयर सबमरीन के समान गहराई तक गोता लगाएगा.

कारपेस यॉच में हैं शाही सुविधाएं

स्पा, हेल्थ कल्ब के अलावा में और भी कई शाही सुविधाएं हैं. इसमें एक हेलीपैड भी है. स्विमिंग पूल, लाउंज एरिया, बार एरिया और लिविंग एरिया भी हैं. बार (Bar) में बेहरतीन और सबसे महंगी शराब उपलब्ध होंगी. डायनिंग रूम में से होकर लोग जलीय जीव-जन्तुओं को देख सकेंगे. लाउंज एरिया में एक ग्रांड पियानो (Grand Piano), किंग-साइज़ बेड और बाथरूम के साथ लग्जरी प्राइवेट केबिन (luxury private cabins) और एक जिम और स्पा रूम के साथ एक वीआईपी सुइट है. जहाज में मूवी थियेटर, वाइन सेलर और लाइब्रेरी की सुविधाएं हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source : hindi.news18.com