राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड सेकेंड चांस में शानदार, भारत को दिला चुके हैं वर्ल्ड कप खिताब, अब सीनियर टीम की बारी – News18

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम अपने घर पर आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप जीतने से एक कदम दूर रह गई. कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर कोच राहुल द्रविड़ की टीम ने ऐसा खेल दिखाया जिसने हर किसी को प्रभावित किया. अगले साल आईसीसी टी20 विश्व कप खेला जाना है और टीम इंडिया के साथ अपने नए कार्यकाल में द्रविड़ ट्रॉफी जीतना चाहेंगे. इस धुरंधर कोच का सेकेंड चांस में रिकॉर्ड अच्छा रहा है.

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को जब 2021 टी20 विश्व कप में हार के बाद कमान दी थी तो लक्ष्य सिर्फ आईसीसी ट्रॉफी जीतना था. पहले दौर में भारतीय टीम हारकर बाहर हुई थी. इसके बाद विराट कोहली कप्तानी से हटे और पूर्व कोच रवि शास्त्री की छुट्टी हुई. तत्कालिक बीसीसीआई प्रमुख सौरव गांगुली ने राहुल द्रविड़ को मुख्य कोच की जिम्मेदारी दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

द्रविड़ ने तैयार की युवा टीम
भारतीय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालने से पहले राहुल द्रविड़ ने अंडर 19 टीम के साथ लंबा वक्त बिताया. इस वक्त जो टीम इंडिया में खिलाड़ी हैं उसमें से ज्यादातर युवा इस धुरंधर कोच की ट्रेनिंग में उभरे हैं. श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, ईशान किशन जैसे खिलाड़ी द्रविड़ की कोचिंग में खेल चुके हैं.

द्रविड़ के सेकेंड चांस का रिकॉर्ड
राहुल द्रविड़ ने साल 2016 के अंडर 19 विश्व कप में ईशान किशन की कप्तानी वाली टीम को फाइनल तक पहुंचाया था. टीम को वेस्टइंडीज ने हराया और उसके खिताब जीतने का सपना तोड़ा. इसके बाद सेकेंड चांस में द्रविड़ ने पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली टीम को लेकर विश्व कप ट्रॉफी जीती. भारत की सीनियर टीम 2023 में खेले गए टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. अब 2024 के टी20 विश्व कप में द्रविड़ हर हाल में इस खिताब को भारत की झोली में डालना चाहेंगे.

Tags: Icc T20 world cup, Rahul Dravid

Source : hindi.news18.com