20 साल पहले CM मोहन यादव का पार्टी ने काट दिया था टिकट, अब मिला इनाम – News18

हाइलाइट्स

वर्ष 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण से चुनाव जीतकर विधायक बने.
2018 में फिर से विधायक बने और वर्ष 2020 में उच्च शिक्षा मंत्री बनें.

भोपाल. मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री रहे डॉ. मोहन यादव अब मुख्यमंत्री होंगे. दिल्ली से आए भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में सोमवार को विधायक दल ने यादव को अपना नेता चुना.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छोटे से कार्यकर्ता से अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत करने वाले यादव को बीजेपी ने 20 साल पहले वर्ष 2003 में उज्जैन जिले की बड़नगर सीट से टिकट दिया था. तब मौजूदा विधायक शांतिलाल धाबई और उनके समर्थकों ने विरोध किया. विरोध बहुत तीखा था. खोल दो सारे रास्ते धाबई के वास्ते जैसे नारे लगे थे. यादव का ऐसा विरोध देखते हुए बीजेपी को बैकफुट पर आना पड़ा. पार्टी ने अपना फैसला वापस लिया और यादव का टिकट काटकर धाबई को टिकट दिया गया. यादव ने इस फैसले का विरोध नहीं किया. बल्कि उन्होंने पार्टी और मौजूदा विधायक शांतिलाल धाबई की जीत के लिए काम किया.

निराश न होकर हुए और 2013 में बने विधायक
पार्टी ने टिकट काट दिया लेकिन यादव निराश नहीं हुए. 2004 में यादव को उज्जैन विकास प्राधिकरण का अध्यक्ष बनाया गया. इसके बाद यादव ने पीछे मुढ़कर न देखा. सिंहस्थ में जमकर काम किया. पार्टी ने उन्हें 2011 में पर्यटन विकास निगम का अध्यक्ष बनाया. आखिरकार वर्ष 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण से चुनाव जीतकर विधायक बने. 2018 में फिर से विधायक बने और वर्ष 2020 में उच्च शिक्षा मंत्री बनें. साल 1965 को उज्‍जैन में पूनमचंद यादव के घर मोहन यादव का जन्म हुआ. वे एमए, पीएचडी हैं. उनकी शादी सीमा यादव से हुई है और उन्‍हें दो बेटे और एक बेटी हैं.

यादव के नाम का ऐलान हुआ तो उन्हें भी यकीन नहीं हुआ
बीजेपी विधायक दल की बैठक से पहले सभी विधायकों का फोटो सेशन हुआ. इसमें मोहन यादव तीसरी पंक्ति में बैठे थे. इसके बाद बैठक शुरू हुई. बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शिवराज सिंह चौहान को नए सीएम का नाम प्रस्तावित करने के लिए कहा. शिवराज ने नाम पढ़ा तो मोहन यादव को भरोसा नहीं हुआ. इसलिए वे पहले खड़े नहीं हुए. बाद में खड़े होकर हाथ जोड़े.

Tags: Bhopal News Updates, BJP MP, Madhya Pradesh Assembly Elections 2023, Mohan Yadav, MP Government, MP News big news

Source : hindi.news18.com