कौन है दीया कुमारी? जिन्‍हें बनाया गया राजस्‍थान का नया उपमुख्‍यमंत्री – News18

नई दिल्‍ली. राजस्‍थान के नए सीएम का ऐलान हो गया है. बीजेपी ने नए चेहरे भजनलाल शर्मा को मुख्‍यमंत्री के तौर पर चुना है. दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा राज्‍य के दो नए उपमुख्‍यमंत्री होंगे मन में यह सवाल उठना लाजमी है कि आखिरी यह दीया कुमारी कौन हैं, जिन्‍हें राज्‍य में इतनी बड़ी जिम्‍मेदारी दी गई है. आइये हम आपको उसके बारे में बताते हैं. दीया कुमारी का संबंध राजस्‍थान के एक राज परिवार से है. उनके दादा मान सिंह-2 जयपुर के अंतिम महाराजा थे. आजादी के बाद इस सामाज्‍य का विलय भारत में हो गया था.

दीया कुमारी जयपुर की विद्याधर नगर सीट से भारतीय जनता पार्टी की विजयी उम्मीदवार हैं.  वो दिवंगत महाराजा सवाई भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं. वो मान सिंह द्वितीय और महारानी गायत्री देवी की पोती हैं. मुगल सम्राट अकबर के नवरत्नों में जयपुर के महाराजा मान सिंह भी शामिल थे. इसे पहले आमेर और बाद में जयपुर के नाम से जाना गया.

दीया कुमारी ने पति से लिया तलाक
राजस्‍थान की नई उपमुख्‍यमंत्री दीया कुमारी की साल 1994 में नरेन्द्र सिंह से शादी हुई थी। करीब डेढ़ दशक तक यह विवाह चला। इसके बाद साल 2018 में दोनों ने तलाक ले लिया था. एजुकेशन की बात की जाए तो उन्‍होंने ब्रिटेन जाकर पढ़ाई की हुई है। उन्‍होंने लंदन मेंडेकोरेटिव आर्ट्स में अपनी पढ़ाई पूरी की.

Tags: Diya Kumari, Rajasthan government, Rajasthan news

Source : hindi.news18.com