पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के दो बैटरों ने कूटे हैं खूब रन, एक का तो इस्‍लामाबाद में हुआ जन्‍म – News18

हाइलाइट्स

वॉर्नर ने बनाए हैं 10 टेस्‍ट में बनाए हैं 1253 रन
उस्‍मान ख्‍वाजा ने 8 टेस्‍ट में 981 रन बनाए हैं
पाकिस्‍तान में पैदा हुए हैं ओपनर उस्‍मान ख्‍वाजा

नई दिल्‍ली. शान मसूद (Shan Masood) की कप्‍तानी वाली पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम, ऑस्‍ट्रेलिया में ‘कठिन परीक्षा’ के लिए तैयार है. पाकिस्‍तान टीम को, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसी के मैदान पर तीन टेस्‍ट की सीरीज (Pakistan vs Australia) खेलनी है और पहला टेस्‍ट ही दुनिया के सबसे तेज और बाउंसी माने जाने वाले पर्थ के विकेट पर है. पाकिस्‍तान और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच ओवरऑल रिकॉर्ड को देखें तो दोनों देशों के बीच अब तक 69 टेस्‍ट हुए हैं जिसमें पाकिस्‍तान ने 15 जीते हैं जबकि ऑस्‍ट्रेलिया 34 टेस्‍ट में जीता है. इस दौरान 20 टेस्‍ट ड्रॉ रहे हैं. ऑस्‍ट्रेलिया मैदान पर मुकाबलों की बात करें तो पाकिस्‍तान यहां 37 टेस्‍ट में से केवल चार ही जीत पाया है, 26 में उसे शिकस्‍त मिली है जबकि 7 मैच ड्रॉ समाप्‍त हुए हैं.

दूसरे शब्‍दों में कहें जो ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज जीतना पाकिस्‍तान के लिए अब तक सपना ही है. ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज संघर्ष करते ही नजर आए हैं, दूसरी ओर, पाकिस्‍तानी गेंदबाजों के सामने डेविड वॉर्नर, उस्‍मान ख्‍वाजा, स्‍टीव स्मिथ और मार्नस लुबेशन जैसे ऑस्‍ट्रेलियाई बैटरों ने खूब रन बनाए हैं.

रनों में वॉर्नर और औसत में उस्‍मान ख्‍वाजा सबसे आगे
रनों के हिसाब से बात करें तो पाकिस्‍तान के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया की मौजूदा टीम में सबसे अधिक रन बाएं हाथ के ओपनर डेविड वॉर्नर बनाए हैं जबकि औसत में पाकिस्‍तानी मूल के उस्‍मान ख्‍वाजा आगे हैं.

डेविड वॉर्नर (David Warner) ने पाकिस्‍तान के खिलाफ अब तक 10 मैच खेले हैं और 83.53 के औसत से 1253 रन रन बनाए हैं जिसमें पांच शतक शामिल हैं.इस दौरान नाबाद 335 रन वॉर्नर का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. बता दें, वॉर्नर पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि इस सीरीज के बाद वे पांच दिन के क्रिकेट से संन्‍यास ले लेंगे, ऐसे में अपनी विदाई टेस्‍ट सीरीज को यादगार बनाने में वे कोई असर नहीं छोड़ने वाले.
-मौजूदा ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट में रन बनाने के मामले में उस्‍मान ख्‍वाजा (Usman Khawaja) दूसरे स्‍थान पर हैं. इस्‍लामाबाद में जन्‍मे ख्‍वाजा ने अपने ‘मूल देश’ के खिलाफ 8 टेस्‍ट की 13 पारियों में तीन बार नाबाद रहते हुए 992 रन बनाए हैं और उनका औसत 99.20 रहा है. इस दौरान उस्‍मान ने तीन शतक जमाए हैं और 160 रन सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है.
– तीसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) हैं जिन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ अब तक 12 टेस्‍ट की 19 पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 54.50 के औसत 981 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक शामिल हैं.नाबाद 165 रन स्मिथ का पाकिस्‍तान के खिलाफ सर्वोच्‍च स्‍कोर है.
– ऑस्‍ट्रेलिया के विश्‍वसनीय टेस्‍ट बैटर के तौर पर उभरे मार्नस लबुशेन (Marnus Labuschagne)ने पाकिस्‍तान के खिलाफ सात टेस्‍ट की 11 पारियों में 54.36 के औसतसे 598 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है. पाकिस्‍तान के खिलाफ 185 रन लबुशेन का अब तक का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है.

टेस्‍ट सीरीज के लिए पाकिस्‍तान टीम : शान मसूद (कप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, अबरार अहमद, बाबर आजम, फहीम अशरफ, हसन अली, इमाम उल हक, खुर्रम शहजाद, मीर हमजा, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नोमान अली, सईम अयूब, सलमान अली आगा, सरफराज अहमद, सऊद शकील और शाहीन शाह अफरीदी.
पहले टेस्‍ट के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख़्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर) नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, लांस मॉरिस.
टेस्‍ट सीरीज का कार्यक्रम
14-18 दिसंबर 2023 : पहला टेस्‍ट (पर्थ)
26-30 दिसंबर 2023 : दूसरा टेस्‍ट (मेलबर्न)
3-7 जनवरी 2024 : तीसरा टेस्‍ट (सिडनी)

Tags: David warner, Pakistan vs australia, Usman khawaja

Source : hindi.news18.com