इस पौधे के जेल से सर्दियों में रखें अपनी स्किन और बाल का बेहतर ख्याल – News18

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा.सर्दियों में यदि आप अपनी रूखी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप घरेलू नुस्खे अपनाकर चेहरे पर निखार प्राप्त कर सकते हैं. घर के गमले में आसानी से मिलने वाला एलोवेरा का पौधा आपको स्किन से जुड़ी समस्याओं में बड़ी राहत दिला सकता है.

लोकल 18 से विशेष बातचीत में आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. प्रह्लाद कुमार ने कहा कि सेहत और सुंदरता बढ़ाने में एलोवेरा बहुत फायदेमंद है. ठंड के मौसम में स्किन और बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए एलोवेरा को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से सुंदरता से जुड़ी सारी समस्याएं ठीक हो जाएंगी.  सर्दियों में स्किन में ड्राइनेस बढ़ने से झुर्रियां पड़ने लगती हैं. एलोवेरा में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को झुर्रियों से बचाती हैं.

स्किन को मिलता है भरपूर मात्रा में पोषण
उन्होंने आगे कहा कि एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करती है. एलोवेरा के पौधे के बीच में मौजूद जेल को स्किन पर लगाने से काफी फायदा मिलता है. एलोवेरा जेल में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-बी होता है जो कि स्किन को भरपूर मात्रा में पोषण देता है. बेहतर फायदे के लिए एलोवेरा जेल को स्किन पर लगाने के साथ सुबह-सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस अथवा एलोवेरा जेल का सेवन करना भी काफी फायदेमंद होता है. इससे पेट से संबंधित परेशानी और स्क्रीन से संबंधित समस्याओं में अंदरुनी फायदा मिलता है.

बालों को चमकदार और मजबूत बनाने में भी सहायक
डॉ. प्रह्लाद ने बताया कि एलोवेरा जेल स्किन के साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. ठंड में ड्राई बालों को खूबसूरत बनाने के लिए बालों को अच्छी तरह से धोने के बाद एलोवेरा का जेल लगाने से बाल स्मूथ और चमकदार बनेंगे. एलोवेरा जेल का सप्ताह में काम से कम दो बार बालों में प्रयोग करने से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी, बाल मजबूत बनेंगे और सिर के खुजली से भी राहत मिलेगी.

Tags: Jharkhand news, Kodarma news, Local18

Source : hindi.news18.com