दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हारा भारत, रिंकू-सूर्या की पारी गई बेकार, मेहमान टीम 14 ओवर में जीती – News18

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम की दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत खराब रही है. पहले टी20 मैच में टीम इंडिया बारिश के कारण मैदान पर ही नहीं उतर सकी. दूसरे टी20 मैच में बादल भी बरसे और दक्षिण अफ्रीकी बैटर भी. अपने बैटर्स की बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी20 मैच में भारत को 5 विकेट से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इस पूरे मुकाबले में 10 से ज्यादा के रनरेट से बैटिंग की और जीत के लिए जरूरी 152 रन 14 ओवर में बना लिए.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टी20 मैच मंगलवार, 12 दिसंबर को खेला गया. मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी चुनने की एक वजह बारिश की भविष्यवाणी भी जरूर रही होगी, जो सच साबित हुई.

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. उसके दोनों ओपनर शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल दोनों ही बिना खाता खोले आउट हो गए. यह भारतीय टी20 क्रिकेट इतिहास में सिर्फ दूसरा मौका था, जब दोनों ओपनर खाता नहीं खो सके. इससे पहले 2016 में रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे बिना खाता खोले आउट हुए थे.

कप्तान सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने भारत को शुरुआती झटकों से उबार लिया. इन दोनों ने टीम को छठे ओवर में ही 55 के स्कोर पर पहुंचा दिया. इस स्कोर पर तिलक वर्मा (29) आउट हो गए. इसके बाद सूर्या और रिंकू सिंह की जोड़ी जम गई. इन दोनों ने भारतीय टीम का स्कोर 125 रन तक पहुंचा दिया. यह जोड़ी सूर्या के आउट होने से टूटी. सूर्या ने 36 गेंद पर 56 रन की पारी खेली. इसके बाद रिंकू सिंह ने रवींद्र जडेजा (19) के साथ मिलकर भारत का स्कोर 19.3 ओवर में 180 रन तक पहुंचा दिया.

19.3 ओवर के बाद बारिश आ गई. इस कारण काफी देर तक खेल रुका रहा. इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 15 ओवर में 152 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया. जिसे उसने 13.5 ओवर में ही हासिल कर लिया.

दक्षिण अफ्रीका ने इस मुकाबले में धमाकेदार बैटिंग की. उसने चौथे ओवर में 50 रन का आंकड़ा पार कर लिया और नौवां ओवर शुरू होते ही 100 की रनसंख्या भी पार कर ली. मेजबान टीम के लिए रीजा हेंड्रिक्स ने 27 गेंद पर 49 और कप्तान एडेन मार्करम ने 17 गेंद पर 30 रन की बेहतरीन पारी खेली. डेविड मिलर ने 12 गेंद पर 17 रन बनाए. भारत की ओर से मुकेश कुमार ने 2 और मोहम्मद सिराज व कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिए, लेकिन यह टीम की जीत के लिए काफी नहीं था.

Tags: India vs South Africa, Rinku Singh, Suryakumar Yadav, Team india

Source : hindi.news18.com