‘दलदल का भूत’ है ये मगरमच्छ, सफेद होता है स्किन कलर, देखते ही लगने लगेगा डर! – News18

Albino alligators – Swamp Ghost: अल्बिनो मगरमच्छ बहुत ही विचित्र जीव है. इसकी स्किन का कलर अन्य मगरमच्छों की तुलना में गहरा हरा, हरा या ब्राउन नहीं, बल्कि एकदम सफेद होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इनकी स्किन में मेलेनिन (Melanin) नहीं बनता है, इसलिए इनको कभी-कभी ‘दलदल का भूत’ भी कहा जाता है, जिसे देखते ही आपको डर लगने लगेगा! अब इसी मगरमच्छ का एक वीडियो वायरल (Albino alligators Viral Video) हो रहा है.  

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर इसका वीडियो @gunsnrosesgirl3 नाम की यूजर ने शेयर किया है. पोस्ट किए जाने के बाद से अबतक इस वीडियो (Albino alligators Twitter Viral Video) पर 19 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. साथ ही वीडियो पर हजारों की संख्या में लोगों ने कमेंट्स भी किए हैं. वीडियो में आप एक महिला को इस मगरमच्छ को ब्रश की मदद से नहलाते हुए दिख सकते हैं. यह वीडियो बड़ा ही रोचक है.

यहां देखें- Albino alligators Video

अल्बिनो मगरमच्छ के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

floridatoday की रिपोर्ट के अनुसार, एल्बिनो मगरमच्छ अत्यंत दुर्लभ (Why are albino alligators rare?) हैं. दुनिया में केवल 100 से 200 अल्बिनो मगरमच्छ ही बचे हैं. जंगल में उनके जीवित रहने की दर कम होती है, क्योंकि उनमें छलावरण की कमी होती है. स्किन कलर एकदम सफेद होने के कारण शिकारियों को ये दूर से ही दिख जाते हैं, जिस कारण ये उनको आसानी से शिकार बन जाते हैं.

जैसा की आप जानते हैं कि सफेद रंग लाइट को रिफ्लेट कर देता है. यही वजह है कि एल्बिनो मगरमच्छ (Albino alligators Eye) सूर्य के प्रकाश के प्रति अत्यधिक सेंसटिव होते हैं. ऐल्बिनिज़म (Albinism) के कारण इनकी आखों की नजर खराब होती है. आमतौर पर इनकी आंखों का कलर गुलाबी होता है. अल्बिनो मगरमच्छ मछली, घोंघे और कछुए जैसे जीवों को खाते हैं. इनकी स्किन सन लाइट के प्रति बहुत संवेदनशील होती है, जिस कारण इनकी स्किन पर सनबर्न हो सकती है. इसलिए इन मगरमच्छों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि वे बहुत अधिक धूप से मर सकते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source : hindi.news18.com