सर्दी की डाइट में इन चीजों को करें शामिल, पूरे सीजन मिलेंगे चमत्कारी फायदे! – News18

कपिल/शिमलाः सर्दियों में लोगों को दिल से लेकर शरीर का खास ख्याल रखना चाहिए. खाने की आदत से लोग अपने दिल और शरीर को मजबूत बना सकते हैं. डाइटीशियन याचना शर्मा ने बताया कि लोगों को सर्दियों में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. सर्दियों में लोगों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए.

डाइटीशियन ने बताया कि सर्दियों में विटामिन सी से भरपूर फलों का अधिक सेवन करना चाहिए, जैसे संतरा, किन्नू, नींबू आदि. बताया कि सुबह गुनगुना पानी पीना चाहिए और नींबू का अधिक सेवन करना चाहिए. गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीना चाहिए. लोगों को बैलेंस डाइट लेना चाहिए. सूप का ज्यादा सेवन करना चाहिए और खट्टे फलों को अधिक खाना चाहिए.

किन चीजों का न करें सेवन
डाइटीशियन याचिना शर्मा ने बताया कि सर्दियों में लोगों को ज्यादा तली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ती है. ठंड के कारण लोगों की एक्टिविटी कम होती है, जिससे मोटापा बढ़ सकता है. सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए एक्टिविटी को बनाए रखना चाहिए.

रोजाना सैर करना लाभकारी
बताया कि रक्तचाप वाले मरीजों को कच्चे नमक का सेवन करना चाहिए और उन्हें मोटापे वाली चीजों और जंक फूड से बचना चाहिए. मधुमेह की समस्या बढ़ रही है, इसलिए समय पर खाना महत्वपूर्ण है. खाना खाने से पहले सलाद का सेवन करना चाहिए. रोजाना सैर करना भी लाभकारी है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Food diet, Health News, Local18, Shimla News

Source : hindi.news18.com