फिर वापस लौट आया मास्क! इस देश को कोविड की लहर का डर, एयरपोर्ट पर कड़े नियम – News18

हाइलाइट्स

दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ देशों में कोविड-19 के नए वेरिएंट से संक्रमण तेजी से फैला.
सरकारों ने इसे नियंत्रित करने के लिए पुराने उपायों को वापस लागू करने का फैसला किया.
सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से एयरपोर्ट पर फिर से मास्क पहनने का आग्रह किया.

सिंगापुर. कोविड-19 से जुड़े नए वेरिएंट से सांस के संक्रमण के तेजी से फैलने के कारण दक्षिण पूर्व एशिया की सरकारों ने इसे नियंत्रित करने के लिए पुराने उपायों को वापस लागू करने का फैसला किया है. लोगों से एयरपोर्ट पर फिर से मास्क पहनने का आग्रह किया गया है और बुखार की जांच करने के लिए थर्मल स्कैनर भी फिर से चालू होंगे. सरकारें कई तरह के रोगाणुओं, जैसे कि कोविड वेरिएंट, फ्लू, निमोनिया और अन्य सांस के रोग पैदा करने वालों को धीमा करने का लक्ष्य रख रही हैं. जो स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर दबाव डालने की क्षमता रखते हैं.

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण के तेजी से फैलने का कारण बताते हुए कहा कि मामलों में बढ़ोतरी कई कारकों के कारण हो सकती है. जिसमें जनसंख्या की प्रतिरोधक क्षमता में कमी और साल के अंत में यात्रा और त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा और सामुदायिक संपर्क में बढ़ोतरी शामिल है. इसकी वेबसाइट पर कहा गया कि BA.2.86 के एक वेरिएंट JN.1 से संक्रमित मामले मौजूदा वक्त में सिंगापुर में 60 प्रतिशत से अधिक COVID-19 मामलों के लिए जिम्मेदार हैं. जबकि BA.2.86 और इसके वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 21 नवंबर 2023 को रुचि के प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है.

एमओएच ने कहा कि मौजूदा वक्त में वैश्विक या स्थानीय स्तर पर कोई संकेत नहीं है कि BA.2.86 या JN.1 अन्य कोविड वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हैं या अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं. उधर इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इंडोनेशियाई लोगों से अनुरोध किया है कि वे उन क्षेत्रों में अपनी यात्रा की योजना को रोक दें, जहां कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. मलेशिया में पिछले एक हफ्ते में कोविड मामले लगभग दोगुने हो गए हैं. इंडोनेशियाई अधिकारियों ने कुछ सीमा चौकियों पर थर्मल स्कैनर फिर से लगाए हैं. फेरी टर्मिनल और जकार्ता का मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा उनमें से हैं.

हो जाएं सावधान! फिर तांडव मचाने आ गया कोरोना, इस देश में हर दिन 2000 लोग हो रहे संक्रमित

दक्षिण एशिया के कई देशों में इन उपायों को लागू किए जाने से लोगों के बीच एक डर पैदा हो रहा है. जनता कठोर उपायों की वापसी के जोखिम को लेकर बहुत संवेदनशील है. ठीक ऐस ही महामारी के दौरान एशिया में हुआ था, जो दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में इन इलाकों में बहुत लंबे समय तक चली थी. उस तनाव के संकेत इस हफ्ते की शुरुआत में सामने आए जब सिंगापुर के उप प्रधान मंत्री लॉरेंस वोंग ने फेसबुक पर कहा और कहा कि विभिन्न नेटवर्क पर गलत सूचना प्रसारित हो रही है कि सरकार कड़े नियमों को बहाल करना चाह रही है.

Tags: COVID 19, Indonesia, Singapore, Singapore News

Source : hindi.news18.com