सर्दियों में इम्यूनिटी के लिए वरदान है इस खट्टे फल का जूस, लिवर की होगी सफाई – News18

हाइलाइट्स

आंवला का जूस पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है.
गैस और अपच की समस्या से जूझ रहे लोगों को यह जूस पीना चाहिए.

Amazing Benefits of Amla Juice: सर्दियों में लोगों की इम्यूनिटी वीक हो जाती है और उन्हें कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार के मामले तेजी से बढ़ जाते हैं और लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में सभी लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने की कोशिश करते हैं. अगर आप भी इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं, तो आंवला का जूस पीना शुरू कर सकते हैं. कच्चा आंवला स्वाद में बेहद खट्टा होता है, लेकिन इसका जूस पीने से आपकी सेहत चकाचक हो सकती है. इसके बड़े फायदे जानकर आप पूरी तरह हैरान रह जाएंगे.

इम्यूनिटी करता है बूस्ट – आंवला जूस को परफेक्ट इम्यूनिटी बूस्टर माना जा सकता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार आंवला जूस विटामिन C का बेहतरीन स्रोत है. इसके अलावा भी इस जूस में पोषक तत्वों की भरमार होती है, जिसकी वजह से यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

लिवर को करता है डीटॉक्स – आंवला का जूस लिवर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. इसमें तमाम एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो लिवर को डीटॉक्स कर गंदगी को बाहर कर देते हैं. आंवला जूस के नियमित सेवन से लिवर मजबूत होता है. यह एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है.

हार्ट डिजीज से करे बचाव – हार्ट हेल्थ के लिए आंवला का जूस बेहद फायदेमंद माना जा सकता है. यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर में जाकर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हार्ट डिजीज से बचाव करता है. हालांकि हार्ट डिजीज के मरीज आंवला जूस पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

डाइजेशन सिस्टम करे दुरुस्त – पाचन की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को आंवला का जूस जरूर पीना चाहिए. यह जूस पाचन तंत्र के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है. यह जूस ब्लॉटिंग, अपच, गैस जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाने में असरदार हो सकता है.

हेयरफॉल रोकने में असरदार – आंवले का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ बढ़ाने और हेयरफॉल से बचाने के लिए किया जाता है. आंवला बालों के झड़ने में शामिल एक विशिष्ट एंजाइम को रोक देता है. आंवला का अर्क बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है. आंवला में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छी खबर ! शुगर की यह दवा कम कर सकती है कैंसर का खतरा, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

यह भी पढ़ें- 1 पैग, 2 पैग या 3 पैग… रोज कितनी शराब पीना सुरक्षित? WHO ने बताई लिमिट, कायदे में रहेंगे तो फायदे में रहेंगे

Tags: Health, Immunity, Lifestyle, Trending news

Source : hindi.news18.com