बिहार में तापमान पहुंचा 07 डिग्री के पास, छाया घना कोहरा, जानिए मौसम अपडेट – News18

सच्चिदानंद/पटना. दिसंबर का पहला पखवाड़ा समाप्ति की ओर है. पूरे प्रदेश में ठंड तो आ चुकीं है. न्यूनतम तापमान भी 7°C तक पहुंच चुका है. सुबह और रातें ठंडी होने के बावजूद भी कड़ाके की ठंड नहीं महसूस हो रही है. इसका सबसे बड़ा कारण है धूप और गर्म दिन. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार ने बताया कि एक तो स्थानों का न्यूनतम तापमान सूर्योदय के पास पहुंच जाता है. लेकिन कुछ देर बाद सूर्य के उग जाने से तापमान बढ़ने लगता है. पूरे प्रदेश के क्षेत्रों में दिन अभी भी गर्म और लाभदायक है.

कब होता है असली सर्दी का एहसास
मौसम विज्ञानी शैलेंद्र कुमार बताते हैं कि असली मायने में सर्दी तब लगती है जब दिन का भी तापमान गिर जाता है. जबतक लगातार घना कोहरा नहीं छाया रहेगा और दिन के तापमान में गिरावट नहीं होगी. लेकिन अभी इस तरह की परिस्थिति होने की कोई संभावना नहीं है. धूप वाली दिन के कारण कड़क ठंड एहसास नहीं हो रहा है. ऐसा कहा जा सकता है कि कड़ाके की ठंड के लिए दिन के तापमान में गिरावट होना जरुरी है और इसके लिए घना कोहरा छाया हुआ होना चाहिए. यह तभी संभव है जब आद्रता अधिक होगी.

कैसा रहेगा आज का मौसम
मौसम विज्ञान केन्द्र से प्राप्त जानकारी के मुताबिक अगले 4 दिनों के दौरान सुबह के समय राज्य के अधिकांश भागों के एक या दो स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है. दिन और रात के तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है लेकिन उल्लेखनीय परिवर्तन की कोई संभावना नहीं है. बिहार के अधिकांश जिलों के वायुमंडल में निचले स्तर पर मंद गति की उत्तरी पश्चिमी हवा, हल्के से मध्यम कोहरा और साफ आसमान के बीच धूप मिलने की संभावना है.

आज के तापमान की बात करें तो शुक्रवार को बिहार का अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

कैसा रहा पिछला 24 घंटा
पछुआ हवा के प्रवाह से राजधानी सहित जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 25.3°C कैमूर में, वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 7°C भागलपुर के सबौर में दर्ज किया गया. गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान 24.1°C और न्यूनतम तापमान 11.4°C दर्ज किया गया. सुबह में कुहासा और दिनभर धूप खिली रही.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, Weather Alert

Source : hindi.news18.com