लंदन की तर्ज पर अब बिना झंझट के घूमिए काशी, एक ही पास से होंगे कई काम – News18

हाइलाइट्स

18 दिसम्बर से पर्यटकों को अलग-अलग टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा
सारे स्थानों के लिए एक ही ऑनलाइन विंडो का डिजिटल प्लेटफार्म बनाया गया है

वाराणसी. प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी एक बार फिर से करोड़ों की सैगात बनारस वासियों को देंगे. जो बदलते हुए बनारस के तस्वीरों की खूबसूरती में शामिल होगी. तमाम सौगातों के बीच इस बार पीएम मोदी एक ऐसी सौगात देने जा रहे हैं जो अलौकिक,आध्यात्मिक और आधुनिकता के संगम का बेहतरीन उदाहरण पेश करेगी. बड़ी बात ये है कि वाराणसी में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओ के लिए रामबाण साबित होगी. दरअसल बनारस में आने वाले पर्यटकों के लिए इंग्लैंड के तर्ज पर एक ऐसी व्यवस्था की गई है, जिसमें पर्यटकों को सिंगल विंडो में सभी सुविधाए प्राप्त होंगी और उसके क्यूआरोड से पूरा बनारस पर्यटक घूमेंगे, और वो भी बिना किसी टिकट के.

दरअसल, बदलते बनारस में पर्यटकों के संख्या ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. बदलते काशी में पर्यटकों के लिए भी पर्यटन के लिए अलग-अलग स्थानों के सुंदरीकरण के साथ-साथ अलग-अलग सुविधाएं दी गई हैं. जैसे गंगा के ऊपर क्रूज, विश्वनाथ धाम में ऑनलाइन टिकर, सारनाथ नें लाइट एंड शो, सारनाथ स्थूति धमेख स्तूप, इलेक्ट्रॉनिक बसों के टिकट, बेनिया बाग में बना हुआ पार्क, पार्किंग स्थल तमाम स्थानों पर जाने के लिए टिकट की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन अब 18 दिसम्बर से पर्यटकों को अलग-अलग टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा सारे स्थानों के लिए एक ही ऑनलाइन विंडो का डिजिटल प्लेटफार्म बनाया गया है, जिसका नाम काशी पास रखा गया है.

पीआरओ स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन शाकम्भरी नंदन ने बताया कि यह डिजिटल प्लेटफार्म इंग्लैंड के तर्ज पर बनाया गया है, जहां इसी तरह की सुविधा से पर्यटक बिना परेशानी के सभी स्थानों पर घूम सकते हैं. इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिये बनारस के सभी स्थानों के टिकट, उसके बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी. इसके साथ ही उनको एक क्यूआर कोड मिलेगा, जो सभी स्थानों पर स्कैन करवाते ही, उनके पास ऑटोमेटेकली बन जाएगा और उन्हें टिकट के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिसंबर को इस योजना का शुभारंभ करेंगे. पहली बार बनारस में यह डिजिटल सुविधा पर्यटकों के लिए उपलब्ध होगी, जो उन्हें बनारस के पर्यटन में खासा मदद करेगी.

Tags: UP latest news, Varanasi news

Source : hindi.news18.com