AI रोबोट ने बताई अपनी सच्चाई, मनुष्य को चेताया, VIDEO देखकर रह जाएंगे दंग – News18

नई दिल्ली. जिन रोबोटों को हम फिल्मों में देखते थे, वे हकीकत बनते जा रहे हैं. एआई एक्स रोबोटिक्स (AI x Robotics) तेजी से विकसित हो रहा है. एआई पावर्ड रोबोट इंसानों की तरह कई काम कर सकता है. हालांकि यह मानवता के लिए एक खतरा भी माना जा रहा है. ‘द रनडाउन एआई’ के फाउंडर रोवन चेउंग ने ट्वीट कर दुनिया भर में विकसित हो रहे एआई रोबोट की जानकारी दी है.

टेस्ला का Optimus Gen 2 रोबोट
एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ऑप्टिमस रोबोट पर काम कर रही है जिसे AI से और बेहतर बनाया जा रहा है. पहले ऑप्टिमस रोबोट का फर्स्ट वर्जन कंपनी ने शेयर किया था. अब ऑप्टिमस का जेन-2 वीडियो सामने आया है. अब ऑप्टिमस अंडे उबालने से लेकर, डांस आदि कई काम आसानी से कर सकता है.



बोस्टन डायनेमिक्स का Atlas रोबोट
अमेरिकी इंजीनियरिंग और रोबोटिक्स डिजाइन कंपनी बोस्टन डायनेमिक्स (Boston Dynamics) का एटलस रोबोट भी कमाल का है. नीचे दिए गए वीडियो में रोबोट ने कुछ स्किल दिखाए हैं. इसमें एटलस का कोऑर्डिनेशन और चपलता देखते बनती है.

कॉर्नवाल (इंग्लैंड) स्थित फर्म इंजीनियर आर्ट्स द्वारा बनाया गया रोबोट का नाम अमेका (Ameca) है. नीचे वीडियो में देख सकते हैं कि अमेका ने बताया कि कैसे एआई और रोबोटिक्स मानवता को खतरे में डाल सकते हैं. अमेका ने कहा कि यह एक ऐसी दुनिया है जहां रोबोट अधिक शक्तिशाली हो गए हैं. इंसानों की जानकारी के बिना वे इंसानों को नियंत्रित करने या उनसे छेड़छाड़ करने में सक्षम हैं. इससे समाज अत्याचारी बन सकता है, जहां इंडिविजुअल के अधिकारों का सम्मान नहीं किया जाता. इसके खतरे को देखते हुए इन तकनीकों का जिम्मेदारीपूर्वक इस्तेमाल करना जरूरी है.

यूनिट्री के जनरल-परपस ह्यूमनॉइड रोबोट में अद्भुत संतुलन क्षमता है. इसी तरह जर्मनी में स्वयं को बैलेंस करने वाला ऑटोनोमस रोबोट बन रहा है. बोस्टन डायनेमिक्स का स्पॉट रोबोट अब चैटजीपीटी की वॉइस कैपेबिलिटी के साथ इंटीग्रेट हो गया है. मिथबस्टर्स के एडम सैवेज ने बोस्टन डायनेमिक्स के रोबोट स्पॉट को हॉर्स-बॉट में बदल दिया है. इसी तरह अमेजन के वेयरहाउस में भी रोबोट की मदद से काम हो रहे हैं.

Tags: Artificial Intelligence, Robot

Source : hindi.news18.com