खुशखबरी! लखनऊ के 100 हेल्थ ATM पर होगी खून से जुड़ी जांच, रेट हुआ तय – News18

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ :खून से जुड़े जांचों के लिए अब लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लखनऊ शहर में चल रहे हेल्थ एटीएम पर अब खून से जुड़ी महत्वपूर्ण जांच हो सकेंगी. आयुक्त डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लखनऊ स्मार्ट सिटी द्वारा शहर के विभिन्न स्थलों पर लगभग 100 हेल्थ एटीएम क्रियाशील हैं.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शहर के सभी 100 हेल्थ एटीएम पर लोगों को खून से जुड़ी हुई जांच कराने की सुविधा मिलेगी. खून से संबंधित जांचों की दरें तय कर दी गई हैं.

इतने रुपए में होगी जांच
आयुक्त डॉ. रोशन जाकर ने बताया कि शुगर की जांच 30 रुपए में, हीमोग्लोबिन 30 रुपए में, लिपिड प्रोफाइल 200 रुपए में, यूरिन टेस्ट 50 रुपए में, रैपिड प्रेगनेंसी टेस्ट 30 रुपए में, डेंगू रैपिड टेस्ट 50 रुपए में, मलेरिया रैपिड टेस्ट 50 रुपए में, दिल की ईसीजी 50 रुपए में और थायराइड टेस्ट रैपिड सिर्फ 50 रुपए में लोग यहां करा सकेंगे. इतनी सस्ती खून की जांच हेल्थ एटीएम पर मिलने से लोगों को बड़ी सुविधा होगी और उन्हें इन जांचों के लिए बड़े-बड़े अस्पतालों या निजी पैथोलॉजी पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा. न ही वहां जाकर परेशान होना पड़ेगा.

आयुक्त को मिली थी शिकायत
कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि इन हेल्थ एटीएम पर खून की जांच की सुविधा पहले ही हो जानी थी लेकिन हेल्थ एटीएम पर तैनात केंद्र संचालकों को ब्लड जांच के लिए कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ था. जिस वजह से वहां पर सिर्फ वजन, ब्लड प्रेशर और बॉडी मेजरमेंट ही किया जा रहा था.

Tags: Local18, Lucknow news, Uttar Pradesh News Hindi

Source : hindi.news18.com