बिहार के इस अस्पताल में सुविधाओं में होगा और इजाफा… हो रही है यह तैयारी  – News18

गौरव सिंह/भोजपुर : आरा की महिलाओं के अच्छी खबर है.आरा में मौजूद सदर अस्पताल प्रसूति के लिए पूरे बिहार में सबसे आगे है. अब सरकार के द्वारा आरा की महिलाओं के लिए 80 बेड का अलग से वार्ड बनाने की तैयारी की जा चुकी है. सदर अस्पताल के हॉस्पिटल मैनेजर शशिकांत ने बताया किआरा सदर अस्पताल में 80 बेड का महिला व प्रसूति वार्ड बनाया जायेगा.

इससे आने वाले दिनों में यहां इलाज कराने आने वाली महिलाओं को अत्यधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. सिजेरियन ऑपरेशन के लिए भी महिलाओं को लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. नये भवन में एक नहीं चार ऑपरेशन थियेटर सिजेरियन के लिए रहेंगे. अभी पुराने भवन में 44 बेड का महिला व प्रसूति वार्ड संचालित होता है.

जानिए और क्या मिलेगी सुविधा
भवन पुराना होने और मरीजों की संख्या में इजाफा होने के बाद भी बेड की संख्या नहीं बढ़ सकी है. इससे कई बार यहां भर्ती होने आयी महिला मरीजों को बेड तक नहीं मिल पाती है. इससे अस्पताल प्रशासन को भी परेशानी होती है. बेड नहीं मिलने पर वरीय अधिकारियों से मरीज व उनके परिजन शिकायत करते हैं. नये भवन में ग्राउंड फ्लोर पर ही एक सिजेरियन ऑपरेशन थियेटर रहेगा. यहां इमरजेंसी में अस्पताल से बाहर से आने वाली महिला मरीजों का तत्काल ऑपरेशन हो सकेगा.

वहीं पहले, तीसरे और चौथे तल पर भी ऑपरेशन थियेटर की व्यवस्था रहेगी. पहले तल पर वैसी महिला मरीजों का सिजेरियन ऑपरेशन होगा. जिनका पहले से ऑपरेशन होना तय है और उन्हें इसके लिए भर्ती कराया गया है. दूसरे तल पर महिला वार्ड रहेगा. हर तल पर महिला डॉक्टरों के लिए डॉक्टर कक्ष रहेगा. चार तल वाले नये भवन को आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया जायेगा, ताकि मरीजों को सभी तरह की सुविधाएं एक ही छत के नीचे आसानी से मिल सके.

नये महिला वार्ड में छह बेड का SNCU भी शुरू होगा
नये महिला वार्ड में छह बेड का विशेष नवजात शिशु देखभाल इकाई (एसएनसीयू) भी रहेगा. यह पहले से सदर अस्पताल में 14 बेड के एसएनसीयू से अलग रहेगा. यहां प्रसव के बाद किसी नवजात को विशेष परेशानी होने पर भर्ती किया जायेगा. सदर अस्पताल में प्रतिमाह लगभग 500 प्रसव और 150 सिजेरियन ऑपरेशन होता है. नये भवन बनने और बेड की संख्या व ऑपरेशन थियेटर की संख्या बढ़ने से संस्थागत प्रसव व सिजेरियन ऑपरेशन की संख्या में और इजाफा होगा.

स्तनपान के लिए बनाया जायेगा कंगारू कक्ष
नये महिला वार्ड में प्रसव के बाद ब्रेस्ट फीडिंग के लिए कंगारू कक्ष बनाया जायेगा. यहां महिलाएं अपने नवजात को स्तनपान करा सकेंगी.कक्ष में बेड के अलावा पर्दा भी लगाया जायेगा. सदर अस्पताल के हॉस्पिटल मैनेजर शशिकांत ने बताया कि महिला वार्ड के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. बीएमएसआईसीएल से अनुरोध किया गया है कि पूर्व से निर्धारित समय पर भवन का निर्माण पूरा किया जाये ताकि अस्पताल की ओर से महिला मरीजों को सुविधा दी जा सके.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Local18

Source : hindi.news18.com