कांग्रेस की बड़ी मांग, पर क्या चाहते हैं लालू यादव, महागठबंधन में कितना स्कोप? – News18

हाइलाइट्स

सीट शेयरिंग को लेकर दिल्ली में राजद और कांग्रेस नेताओं की मुलाकात.
मुकुल वासनिक के आवास पर मिले मनोज झा और अखिलेश प्र. सिंह-सूत्र.
लालू यादव ने कांग्रेस को लोकसभा सीटें देने के लिए किया है बड़ा इशारा.

पटना. इंडिया गठबंधन के घटक दल राजद और कांग्रेस के बीच लोकसभा सीट बंटवारे को लेकर मुकल वासनिक के आवास पर बैठक हुई है. सूत्रों के अनुसार, मंगलवार को हुई राजद से मनोज झा और कांग्रेस की तरफ से बिहार प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह बैठक में शामिल थे. कांग्रेस ने 12 से अधिक सीटों पर दावेदारी जताई है. सूत्र यह भी बताते हैं कि कांग्रेस ने 15 सीटों सीटों पर दावेदारी की है. वहीं खबर है कि राष्ट्रीय जनता दल इसके लिए राजी नहीं है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव कांग्रेस को 8-9 से ज्यादा सीट देने के पक्ष में नहीं है, क्योंकि आरजेडी ज्यादा से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. मिली जानकारी के अनुसार, बिहार महागठबंधन में लालू यादव चाहते है कि आरजेडी 25 सीटों पर लड़े और कांग्रेस को 8 या 9 सीटें दी जाएं. वहीं, तीनों वाम दलों-सीपीआई माले, सीपीआई और सीपीएम को मिलाकर 6 सीटें दी जाएं.

वहीं, एनडीए में चिराग का पेंच फसने के बाद तेजस्वी यादव की कोशिश है कि चिराग पासवान को महागठबंधन के पाले में लाया जाए. राजद की ओर से चिराग को 6 लोकसभा सीट के साथ ही विधानसभा के लिए भी बेहतर ऑफर देने की आरजेडी की योजना है. तेजस्वी चिराग को साथ लाकर नए समीकरण बनाने की तैयारी कर रहे हैं. ऐसे में चिराग पासवान के कदम पर सब की नजर है.

Bihar Politics: कांग्रेस की बड़ी डिमांड, पर क्या चाहते हैं लालू यादव, महागठबंधन में कितना स्कोप?

दूसरी ओर जो जानकारी सामने आ रही है इसके अनुसार, कांग्रेस अगर 8 सीटों पर चुनाव लड़ने को राजी होती है तो 1 सीट अन्य छोटी पार्टी को दी जा सकती है. इसमें मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी यानी VIP का नाम सामने आ रहा है. कहा जा रहा है कि जदयू के अलग होने के बाद वीआईपी को 1 सीट देकर गठबंधन में साथ रखने का प्लान है.

Tags: Bihar Congress, Bihar politics, Lalu Yadav News

Source : hindi.news18.com