किसान ने उगाई पीली-बैंगनी रंग की गोभी, विटामिन का भंडार, सेहत के लिए लाभदायक – News18

अनुज गौतम/सागर: बुंदेलखंड जैसे पिछड़े इलाके में भी किसान अब धीरे-धीरे स्मार्ट होते जा रहे हैं. वह उन्नत कृषि की तरफ बढ़ रहे हैं. ऐसे ही सागर के एक किसान ने अपने खेतों में रंग-बिरंगी गोभी उगाई हैं, जो दूसरे किसानों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं. रहली के इमलिया गांव में प्रदीप पटेल ने पीले और बैंगनी रंग की गोभी की खेती की है.

साथ ही बैंगनी पत्ता गोभी भी है. खेत में सफेद गोभी के साथ तीन रंग की गोभियां देखने में भी खूबसूरत लग रही हैं. यह गोभी स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक बताई जा रही है. इसमें विटामिन सी और न्यूट्रिशन की मात्रा बहुत होती है. साथ ही इस गोभी की कीमत मंडी में 50 से 60 रुपए तक बताई जा रही है.

खेतों में तीन रंग की गोभी
किसान प्रदीप पटेल ने Local 18 को बताया कि वह अपनी खेती में कुछ नया करना चाह रहे थे. एक दिन इस तरह की गोभी उगाने का ख्याल आया तो ऑनलाइन कुछ वीडियो देखे. बीज मंगवाया और फिर उद्यान अधिकारी से इस प्रयोग के लिए मार्गदर्शन लिया. 60-60, 70-70 पौधे तीन तरह की गोभी के उगे हैं, जिनकी मंडी में भी अच्छी खासी कीमत है. अब इनका बीज बनाकर अगले साल व्यापक स्तर पर खेती करने की तैयारी है. उन्होंने अक्टूबर महीने के अंत में इन पर काम करना शुरू किया था.

गोभी विटामिन सी का भंडार
वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी विदेश कुमार प्रजापति ने Local 18 को बताया यह गोभी की प्रजाति है, अपने यहां प्रयोग के तौर पर पहली बार लगाई गई है. 7-8 साल पहले यह वैरायटी आईसीएआर द्वारा निकाली जा चुकी है. इनमें न्यूट्रिशन वैल्यू बहुत अच्छी है. जैसे हम गाजर खाते हैं, उसके अंदर का जो पीला भाग रहता है, उसमें कैरोटीन की मात्रा ज्यादा रहती है, इसलिए सब्जी के रूप में वैज्ञानिकों ने पीली गोभी उगाई. इसी तरह बैंगनी गोभी में एल्कलाइन है. ये विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है. दोनों गोभी में 90 से 95 प्रतिशत विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर के लिए लाभदायक है.

Tags: Agriculture, Farming, Local18, Sagar news

Source : hindi.news18.com