केरल: खुल सकता है कि BJP का खाता, 2 सीटों पर जीतने की उम्मीद – News18

नई दिल्ली. न्यूज18 नेटवर्क ने आज अपने मेगा ओपिनियन पोल के नतीजे जारी किए, जिनके मुताबिक केरल में इस बार बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए का खाता खुल सकता है. न्यूज18 नेटवर्क के मेगा सर्वे के मुताबिक केरल की कुल सीट 20 सीटों में से UDF को 14, LDF को 4 और NDA को 2 सीटें मिल सकती हैं. यानी केरल में I.N.D.I गठबंधन को 18 सीट और NDA को 2 सीटें मिलती दिख रही है.

यह सर्वेक्षण भारत के 21 प्रमुख राज्यों में आयोजित किया गया था. जिसमें 543 लोकसभा क्षेत्रों में से 518 को कवर किया गया था. न्यूज18 के मेगा सर्वे में हर निर्वाचन क्षेत्र में पात्र मतदाताओं के बीच 210 साक्षात्कार आयोजित किए गए. कुल मिलाकर, 21 राज्यों में 1,08,780 मतदाताओं से सर्वे किया गया. साक्षात्कार एक प्रश्नावली का उपयोग करके आयोजित किए गए थे, जिसका 11 क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया गया था.

लोकसभा के हर निर्वाचन क्षेत्र में तीन विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया गया और प्रत्येक खंड में, रैंडम नमूने के जरिये पांच मतदान केंद्रों का चयन किया गया. रैंडम नमूने के जरिये चुने गए पात्र मतदाताओं के घर पर कंप्यूटर-सहायता प्राप्त व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित किए गए थे.

उत्तरदाताओं को दाहिने हाथ के नियम का पालन करते हुए व्यवस्थित रूप से चुना गया था और प्रति परिवार केवल एक योग्य उत्तरदाता का साक्षात्कार लिया गया था. फील्डवर्क विभिन्न फील्ड कार्य एजेंसियों से संबंधित प्रशिक्षित जांचकर्ताओं द्वारा किया गया था. हर एजेंसी को कवर करने के लिए 2-3 राज्य दिए गए थे और सर्वेक्षण के लिए कुल 10 ऐसी एजेंसियों का उपयोग किया गया था.

Tags: 2024 Loksabha Election, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections

Source : hindi.news18.com