ध्यान दें! आप भी खाते हैं दिन में 3 बार खाना….तो हो जाएं सतर्क, वरना… – News18

रूपांशु चौधरी/हजारीबाग. अच्छी सेहत और खुद को फिट रखने के लिए खान पान पर ध्यान रखना जरूरी होता है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान पर लोग ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में कई लोग मोटापा या कोई अन्य गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. फिटनेस के लिए सही भोजन के साथ कितनी बार भोजन करना चाहिए यह भी जरूरी है.

इस संबंध में हजारीबाग की योगगुरु संघमित्रा सिंह बताती हैं कि फिटनेस के लिए सही भोजन के साथ दिनभर में कितनी बार भोजन किया जाए यह भी आवश्यक है. आयुर्वेद के अनुसार, दिन में दो बार भोजन को उचित माना गया है. इससे पाचन तंत्र को भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है. जिससे शरीर में फैट जमा नहीं होता है. दो बार से अधिक भोजन करने से मोटापा बढ़ने का चांस बढ़ जाता है.

अल्पाहार है फिटनेस के लिए जरूरी
उन्होंने आगे बताया कि अगर हम लोग दिन में दो बार से अधिक भोजन करते हैं तो खाने का 75 प्रतिशत ही भोजन करना चाहिए. कभी भी भर पेट भोजन करने से बचना चाहिए. आयुर्वेद में अल्पाहार को रोगों से बचने के लिए सबसे जरूरी माना क्या है. हजारीबाग की बेटी संघमित्रा सिंह पिछले कई साल से दुबई में लोगों को स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित करती आ रही हैं. संगमित्रा सिंह दुबई में कई मॉडलस, सेलिब्रिटी और सरकार के अधिकारियों  को योगा की ट्रेनिंग दे रही हैं. इसके आलावा संघमित्रा वहां के जेलों में जाकर कैदियों को योग की ट्रेनिंग दे रही हैं. संघमित्रा को योगमित्रा के नाम से भी जानते हैं.

Tags: Hazaribagh news, Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source : hindi.news18.com