पाक हिंदू शरणार्थियों के घरों पर नहीं चलेगा बुलडोजर, दिल्ली HC ने क्या कहा? – News18

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों को बड़ी राहत दी है. दरअसल कोर्ट ने आदेश दिया है कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) उनके घरों पर बुलडोजर कार्रवाई नहीं करेगा. दिल्ली हाई कोर्ट ने DDA को निर्देश दिया है कि वह शहर के मजनू का टीला स्थित पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी शिविर में रहने वाले एक पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई न करे.

प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली हाई कोर्ट ने मामले पर अगली सुनवाई 19 मार्च को होगी. याचिका में 04 मार्च को जारी अधिसूचना को चुनौती देते हुए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, इसमें क्षेत्र में निवासियों को 06 मार्च तक शिविर खाली करने के लिए कहा गया था.

पढ़ें- Explainer: सरनेम को लेकर शादीशुदा महिलाओं के क्या होते हैं अधिकार? क्या कहता है कानून, जानें सबकुछ

याचिकाकर्ता ने शरणार्थी शिविर के निवासियों को जब तक कोई वैकल्पिक जगह नहीं दी जाती है तब तक DDA की डिमोलिशन ड्राइव पर रोक लगाने की मांग की गई थी. याचिका में कहा गया था कि पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी कई वर्षों से मजनू का टीला में रह रहे हैं, उन्हें अधिकारियों द्वारा बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं.

गौरतलब है कि DDA ने 4 मार्च को एक सार्वजनिक नोटिस चिपकाया था. इसमें निवासियों को छह मार्च तक शिविर खाली करने के लिए कहा गया था. नोटिस में कहा गया था कि ऐसा नहीं करने पर शिविर को गिरा दिया जाएगा. 29 जनवरी को नेशनल ग्रीम ट्रिब्यूनल के यमुना बाढ़ क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने के आदेश पर कार्रवाई करते हुए डीडीए ने निवासियों को घर खाली करने का नोटिस दिया था.

Tags: DDA, DELHI HIGH COURT

Source : hindi.news18.com