बैकफुट पर NDA सरकार, Community Health Officer Vacancy कैंसल हुई, यह है वजह – News18

हाइलाइट्स

बिहार स्वास्थ्य विभाग में 4500 पदों पर निकली वैकेंसी रद्द.
वैकेंसी में नही थी जेनरल की सीट, लगातार हो रहा था विरोध.

पटना. बड़ी खबर बिहार से है जहां बिहार स्वास्थ्य विभाग ने CHC की बहाली की बहाली रद्द कर दी है. बता दें कि 4500 पदों के लिये कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की वैकेंसी निकली थी, लेकन इसमें सामान्य श्रेणी के लिए एक भी वैकेंसी नहीं दी गई थी. काफी विरोध के बाद बहाली का विज्ञापन रद्द कर दिया गया. राज्य स्वास्थ्य समिति ने बहाली का विज्ञापन जारी किया था. जिसे अब अपरिहार्य कारणों का हवाला देते हुए बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने वैकेंसी को रद्द करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

बता दें कि हाल में ही कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से बहाली निकाली गई थी. लेकिन, 4500 पदों के लिए निकाली गई इन रिक्तियों में सामान्य वर्ग के लिए एक भी पद का उल्लेख नहीं किया गया था. उक्त वैकेंसी को लेकर बिहार में राजनीतिक तापमान गर्म हो गया था. इसी बीच बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने अचानक ही इस विज्ञापन को रद्द करने की घोषणा कर दी है.

राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में लिखा गया है कि 4500 पदों पर बहाली के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन की अंतिम तिथि थी. इसमें नियुक्त होने वाले कर्मियों को 32 हजार की सैलरी और 8 हजार रुपये इंसेंटिव सहित टोटल 40 हजार रुपये मिलते. इस वैकेंसी में ईबीसी के लिए 1345, ईबीसी महिला के लिए 331, बीसी के लिए 702, बीसी महिला के लिए 259, एससी के लिए 1279, एससी महिला के लिए 230, एसटी के लिए 95, एसटी महिला के लिए 36, ईडब्ल्यूएस के लिए 145, ईडब्ल्यूएस महिला के लिए 78 सीटें थीं. लेकिन, सामान्य श्रेणी के लिए कोई वैकेंसी नहीं थी.

गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदादारी वर्तमान में डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी के पास है. लेकिन, भाजपा की ओर से कोई बयान नहीं आया. जब इसका विवाद बढ़ा तो जदयू की ओर से कहा गया कि इसमें जिस स्तर पर भी सुधार की जरूरत होगी इसका सुधार किया जाएगा. बता दें कि यह मामला सोशल मीडिया में भी काफी ट्रेंड कर रहा था जिसके बाद सरकार ने यह कदम उठाया.

Tags: Bihar latest news, Bihar News, Government job, Government jobs

Source : hindi.news18.com