किडनी को हर तरह से सुरक्षित रखेंगी ये 5 चीजें, नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास – News18

World Kidney Day 2024 Date: हम सब जानते हैं कि किडनी हमारी सेहत को हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. अगर किडनी हेल्दी रहेगी तो हमारे खून से अच्छी चीजों को छानकर आसानी से रख लेगी और गंदी चीजों को बाहर निकाल देगी. हर मिनट किडनी लगभग 1 कप खून को छान देती है. इसी समय खून से गंदगी, विषाक्त पदार्थ, हानिकारक केमिकल को निकालती रहती है. इसके अलावा यह अतिरिक्त पानी को शरीर से बाहर निकालती रहती है. किडनी ही शरीर में पानी, नमक, सोडियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटाशियम को बैलेंस रखती है. इसके साथ ही किडनी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है और रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करती है. इतनी महत्वपूर्ण चीज होने के नाते किडनी को हेल्दी रखने बहुत जरूरी है. किडनी को यदि हमेशा के लिए हेल्दी बनाना चाहते हैं तो यहां बताए जा रहे कुछ चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

किडनी को हेल्दी रखने वाली चीजें

1. ब्लूबेरी-नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुड़गांव में सीनियर कंस्लटेंट और नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. प्रीति बंसल कहती हैं कि किडनी को हेल्दी रखने में ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी बहुत मदद करती है. ब्लूबेरी में कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं तो किडनी में इंफ्लामेशन को रोकते हैं. इससे किडनी हेल्दी रहती है.

2. दही, छाछ-डॉ. प्रीति बसंल के मुताबिक जब किडनी में टॉक्सिन मैटेरियल का ओवरलोड हो जाता है तब किडनी पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए इसे डिटॉर्स करने वाली चीजों को खानी चाहिए. इसके लिए आप दही और छाछ का सेवन कर सकते हैं. दही और छाछ में प्रोबायोटिक्स होता है जो गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है. इससे किडनी की सफाई होती है.

3. मिलेट्स- जौ, बाजरा, रागी, कुटकी आदि का सेवन किडनी को अंदर से सफाई करने में मदद करता है. मिलेट्स यानी मोटा अनाज आजकल सुपरफूड बन गया है. ये अनाज न सिर्फ किडनी बल्कि लिवर और हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

4. हरी पत्तीदार सब्जियां-यदि आप हर तरह से हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोजाना अपनी डाइट में हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन करें. हरी पत्तीदार सब्जियों में एंटी-इंफ्लामेशन गुण होता है जो किडनी से इंफ्लामेशन को हटाता है.

5. विटामिन सी वाले फूड-ब्लूबेरी, अंगूर, संतरा, चकोतरा आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो किडनी को हेल्दी रखने में बहुत मददगार साबित हो सकता है. इसके अलावा कई अन्य फलों में भी विटामिन सी होता है तो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है जिससे किडनी पर कोई आंच नहीं आती.

इसे भी पढ़ें- हार्ट, गुर्दा, लिवर, सबके लिए मीठा जहर हैं ये फूड, शरीर को बना देगा बीमारियों का घर, हरदम कुछ न कुछ परेशानी

इसे भी पढ़ें-जीवन में एक बार इस फल को जरूर करें ट्राई, थाईलैंड में कहा जाता है किंग ऑफ फ्रूट, जड़, छिल्का, पत्तियां हर चीज में औषधि

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

Source : hindi.news18.com