घर पर बनाना है प्रोटीन रिच सूप? ये जबरदस्त रेसिपी करें ट्राई – News18

हाइलाइट्स

शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए ये सूप पिया जा सकता है.
प्रोटीन सूप की रेसिपी बहुत आसान है मिनटों में बनाया जा सकता है.

Protein Soup Recipe: बहुत लोग डेली डाइट में सूप का सेवन करना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप प्रोटीन रिच सूप को डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो प्रोटीन सूप की ये रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. ये सूप (Protein soup recipe) उन लोगों के लिए भी बेहतर साबित हो सकता है, जो वेट लॉस करने में दिलचस्पी रखते हैं.

टेस्टी और हेल्दी प्रोटीन सूप बनाने की ये रेसिपी काफी आसान है और ये मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है. जिसके चलते कोई भी इस रेसिपी को आसानी से फॉलो कर सकता है. आइए जानते हैं प्रोटीन सूप बनाने की इस रेसिपी के बारे में.

ये भी पढ़ें: कई बार खाई होगी मिक्स वेज, एक बार सब्जी की ये रेसिपी भी करें ट्राई, जुबान पर हमेशा बना रहेगा स्वाद

प्रोटीन सूप बनाने के लिए सामग्री
मसूर की दाल: 3 चम्मच
चना दाल: 2 चम्मच
मूंग दाल (पीली): 3 चम्मच
नमक: स्वाद के अनुसार
अदरक: 1 इंच का टुकड़ा
लहसुन की कलियां: 2-3
कटा हुआ टमाटर: 1/2 कप
कटी हुई गाजर: 1/2 कप
हल्दी पाउडर: 1/4 चम्मच
काली मिर्च पाउडर: 1/2 चम्मच
नींबू का रस: 2 चम्मच
पानी: आवश्यकता के अनुसार
कटा हुआ हरा धनिया: 2 चम्मच

ये भी पढ़ें: लंच या डिनर में बनानी है स्पेशल डिश, अफगानी पनीर की ये रेसिपी करें ट्राई, मेहमान याद रखेंगे दावत

प्रोटीन सूप बनाने की विधि
सबसे पहले एक बाउल में सभी दालें मिलाकर अच्छे से धोएं और उन्हें दस मिनट के लिए पानी में भिगो दें. फिर कुकर में पानी के साथ दाल डालें, उसमें नमक, हल्दी पाउडर, गाजर, टमाटर, अदरक और लहसुन भी डालें. अब कुकर का ढक्कन बंद करके दाल को गैस पर पकने के लिए रखें और दो-तीन सीटी आने दें. इसके बाद गैस बंद करें और दाल को ठंडा होने के लिए रखें. जब दाल ठंडी हो जाए, तो उसे ब्लेंडर जार में डालें और बारीक पीस कर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें.

अब एक पैन को गैस पर रखें और उसमें तैयार किया हुआ दाल का पेस्ट डालें, फिर थोड़ा सा पानी भी इसमें मिला दें. साथ ही इसमें काली मिर्च पाउडर, हरी धनिया पत्ती और नींबू भी डालें और इसे पांच मिनट तक पकने दें. इसके बाद गैस को बंद कर दें और सूप को गर्मागर्म सर्व करें. सूप के टेस्ट को और भी बेहतर बनाने के लिए आप चाहें तो गार्निशिंग के समय एक चुटकी चिली फ्लेक्स भी इसमें मिक्स कर सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source : hindi.news18.com