क्रिकेट के 'बैडबॉय'; कोई अंपायर से उलझा, कोई पुलिस से तो किसी का साथी से पंगा… – News18

नई दिल्‍ली. क्रिकेट जगत में इन खिलाड़‍ियों को बेहद प्रतिभावान माना जाता है लेकिन विवादों से भी इनका गहरा नाता है. विवादों ने शाकिब अल हसन,  उमर अकमल और श्रीसंथ जैसे प्‍लेयर्स की छवि को खराब तो किया ही है, कई बार इन्‍हें अपने देश के क्रिकेट बोर्ड या ICC की कार्रवाई का सामना भी करना पड़ा है. कई बार टीम में इनका स्‍थान भी खतरे में पड़ा है.

विवादों में रहे इन खिलाड़‍ियों में से कोई मैदान पर अंपायरों से तूतू-मैंमैं कर चुका हैं तो कोई मैदान के बाहर रैश ड्राइविंग के साथ ही पुलिसकर्मी से उलझ चुका है. कुछ प्‍लेयर्स ने गंभीर अनुशासनहीनता की है. नजर डालते हैं इन क्रिकेटरों और इनसे जुड़े प्रमुख विवादों पर..

शाकिब अल हसन : विवादों में रहना है पसंद

शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) क्रिकेट का तीनों फॉर्मेट के सर्वश्रेष्‍ठ ऑलराउंडर हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में 4454 रन व 233 विकेट, वनडे में 7570 रन व 317 विकेट और टी20I में 2382 रन व 140 विकेट उनके बड़े खिलाड़ी होने का प्रमाण है. इसके बावजूद शाकिब को फैंस के बीच वह सम्‍मान हासिल नहीं है जिसके वे हकदार हैं. ‘शार्ट टेम्‍पर्ड’ शाकिब जल्‍दी गुस्‍से में आ जाते हैं और कभी साथी प्‍लेयर तो कभी अंपायर या फैन से झगड़ा कर लेते हैं.

इसी वर्ष बांग्‍लादेश के चुनावों में अवामी लीग के टिकट पर जीत हासिल करने के बाद एक फैंस को थप्‍पड़ मारने का उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. वर्ल्‍डकप 2023 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में एंजेलो मैथ्‍यूज के खिलाफ ‘टाइम आउट’ की उनकी अपील को खेलभावना के खिलाफ माना गया था. वर्ल्‍डकप से पहले साथी क्रिकेटर तमीम इकबाल के साथ शाकिब का विवाद भी चर्चा में रहा. वर्ष 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सस्‍ते में आउट होने पर जब कमेंटेटर शाकिब की आलोचना कर रहे थे तो कैमरे का फोकस पवेलियन पर होने के दौरान अश्‍लील इशारा करके भी वे विवादों में फंसे थे. इस अभद्र इशारे के लिए शाकिब पर तीन मैचों का बैन और जुर्माना लगा था.

दो भाई, एक ऑस्‍ट्रेलिया से खेला तो दूसरा इंग्‍लैंड से, खूब हुई कंट्रोवर्सी!

शाकिब से जुड़े अन्‍य विवाद..
– 2021 में ढाका प्रीमियर लीग के एक मैच में अंपायर द्वारा LBW की अपील खारिज किए जाने के बाद शाकिब ने पैर मारकर स्‍टंप उखाड़ दिए थे और अंपायर से दुर्व्‍यवहार किया था. इसका वीडियो वायरल हुआ था. उन्‍हें निलंबन और जुर्माना झेलना पड़ा था.

– वर्ष 2010 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच में शाकिब की बैटिंग के दौरान साइड स्‍क्रीन के आसपास कुछ ‘हलचल’ हो रही थी. जब ऐसा बार-बार हुआ तो शाकिब खुद दौड़कर साइटस्‍क्रीन के पास पहुंच गए थे और वहां खड़े शख्‍स के साथ कथित तौर पर गालीगलौज की थी.

-शाकिब पर आरोप लगा था कि बुकीज ने स्‍पॉट फिक्सिंग के लिए उनसे संपर्क साधा, लेकिन इसकी जानकारी उन्होंने क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था ICC को नहीं दी थी. इस कारण उन पर दो साल का बैन लगा था. बाद में 2021 में इस बांग्‍लादेशी क्रिकेटर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी.

-2014 में बिना जानकारी दिए प्रशिक्षण शिविर छोड़ने के मामले में भी बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने शाकिब को सस्‍पेंड किया था. इसके अलावा भी जब-तब शाकिब का नाम विवादों में आता रहा है.

इंटरनेशनल क्रिकेटर जो बाद में बने अंपायर, एक तो रह चुका भारत का कप्‍तान

उमर अकमल : साथी प्‍लेयर्स से ही नहीं बनती

Shakib Al Hasan, Umar Akmal, Sreesanth, Mushfiqur Rahim, Ambati Rayudu, Shahid Afridi and Shoaib Akhtar have a deep connection with controversiंal cricketer

बेहतरीन बैटर पाकिस्‍तान के उमर अकमल (Umar Akmal) का क्रिकेट करियर विवादों के कारण प्रभावित रहा. 2009 में इंटरनेशनल डेब्‍यू करने वाले उमर अनुशासनहीनता और विवादों के कारण 16 टेस्‍ट, 121 वनडे और 84 टी20I ही खेल सके. पाकिस्‍तान के मशहूर अकमल भाइयों में से एक उमर अपने गुस्‍से स्‍वभाव के कारण विवादों में फंसे हैं. कई बार वे साथी प्‍लेयर्स की ही आलोचना कर चुके हैं.
– पाकिस्‍तान सुपर लीग से पहले बुकी की ओर से की गई स्‍पॉट फिक्सिंग की पेशकश की जानकारी नहीं देने के आरोप में PCB ने 2020 में उमर अकमल पर तीन साल का बैन लगाया था. हालांकि बाद में बैन की अवधि कम करके डेढ़ साल कर दी गई थी.

– 2014 में उमर अकमल पर रैश ड्राइविंग करने, पुलिसकर्मियों के साथ बदतमीजी करने और सरकारी काम में रुकावट डालने के आरोप में FIR दर्ज की गई थी.

– उमर अकमल ने 2017 में आरोप लगाया था कि पाकिस्‍तान के तत्‍कालीन कोच मिकी आर्थर ने उनके साथ गालीगलौज और बदसलूकी की. दूसरी ओर, आर्थर ने इन आरोपों का खंडन करते हुए उमर पर ही उनसे दुर्व्‍यवहार का आरोप लगाया था. पीसीबी ने मामले में उमर को तीन मैचों के लिए बैन किया था और जुर्माना लगाया था.

-उमर अकमल ने पाकिस्तान के लेग स्पिनर अब्दुल कादिर की बेटी से 2014 में शादी की है. पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने आरोप लगाया था कि समारोह के दौरान शादी समारोह एक्‍ट का उल्‍लंघन किया गया और मीडियाकर्मियों के साथ बदतमीजी की गई.

IPL में ये अनकैप्‍ड प्‍लेयर जीतेंगे दिल!, चौकों-छक्‍कों से मचाते हैं ‘तबाही’

श्रीसंथ : जरूरत से ज्‍यादा ‘अग्रेसन’ के लिए बदनाम

Shakib Al Hasan, Umar Akmal, Sreesanth, Mushfiqur Rahim, Ambati Rayudu, Shahid Afridi and Shoaib Akhtar have a deep connection with controversial cricketer

पूर्व तेज गेंदबाज श्रीसंथ (S. Sreesanth), 2007 के टी20 वर्ल्‍डकप और 2011 के वर्ल्‍डकप की चैंपियन भारतीय टीम के सदस्‍य रहे हैं. वे क्रिकेट फील्‍ड में जरूरत से ज्‍यादा अग्रेसन दिखाने के लिए बदनाम रहे हैं. विरोधी टीम के प्‍लेयर्स के साथ भारतीय प्‍लेयर्स से भी उनका विवाद हो चुका है.

– श्रीसंथ को आईपीएल 2013 के दौरान स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. वे उस समय राजस्थान रॉयल्स का हिस्‍सा थे. इसके बाद बीसीसीआई ने उन पर बैन लगा दिया था.

– 2023 में लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) के एक मैच के दौरान श्रीसंथ और टीम इंडिया में उनके साथी रहे गौतम गंभीर के बीच तीखी बहस हुई थी. अंपायर्स को मामले में हस्‍तक्षेप करना पड़ा था. श्रीसंथ ने आरोप लगाया था‍ कि गंभीर ने उन्‍हें फिक्‍सर कहा.

– आईपीएल 2008 के दौरान हरभजन और श्रीसंत के विवाद ने सुर्खियां बटोरी थीं. मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के मैच के बाद हरभजन ने श्रीसंथ की किसी बात से नाराज होकर उन्‍हें थप्पड़ जड़ दिया था.

– धोखाधड़ी और ठगी के आरोप में श्रीसंथ और दो अन्‍य के खिलाफ केरल पुलिस ने पिछले साल मामला दर्ज किया था. शिकायतकर्ता सरीश गोपालन ने आरोप लगाया कि राजीव कुमार और वेंकटेश किनी नाम के दो शख्‍स ने 25 अप्रैल 2019 से अलग-अलग तारीखों पर उनसे कुल 18.70 लाख रुपए लिए. इन्‍होंने दावा किया था कि वे कर्नाटक के कोल्लूर में एक खेल अकादमी बनाएंगे लेकिन अब तक अकादमी नहीं बनाई गई है और न ही पैसा लौटाया गया है. मामले में श्रीसंथ का तीसरे आरोपी के रूप में जिक्र है. शिकायतकर्ता के अनुसार राजीव और वेंकटेश की कंपनी में श्रीसंथ की भी हिस्सेदारी है. हालांकि श्रीसंथ ने कहा है कि वह ऐसे किसी वित्तीय लेनदेन या किसी अन्य गतिविधि में शामिल नहीं हैं.

सचिन को स्‍लेज कर रहे थे क्‍लार्क, करारा जवाब देकर सहवाग ने बोलती बंद की

मुश्फिकुर रहीम: साथी प्‍लेयर को मारने पर उतारू थे

Shakib Al Hasan, Umar Akmal, Sreesanth, Mushfiqur Rahim, Ambati Rayudu, Shahid Afridi and Shoaib Akhtar have a deep connection with controversiंal cricketer

बांग्‍लादेश के विकेटकीपर बैटर मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) का 2020 में घरेलू टी20 टर्नामेंट के दौरान साथी खिलाड़ी को ही घूंसा मारने का प्रयास करते हुए वीडियो वायरल हुआ था. दरअसल, एक कैच लपकने के दौरान विकेटकीपर रहीम और फील्‍डर नसुम अहमद बुरी तरह टकराने से बचे थे. कैच पकड़ने के बाद रहीम ने नसुम को थप्‍पड़ मारने की कोशिश की थी.

– 2016 के टी20 वर्ल्‍डकप के सेमीफाइनल में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारत की हार पर खुशी जताने वाला ट्वीट (अब X) करके रहीम आलोचना का शिकार बने थे. दरअसल टूर्नामेंट में बांग्‍लादेश को भारत ने हराया था. सेमीफाइनल में इंडीज के हाथों भारत की हार के बाद रहीम ने लिखा था-काफी खुशी मिली…..! हा हा हा… भारत सेमीफाइनल हार गया.’ इस मामले में आलोचना के बाद रहीम ने माफी मांगी थी.

– 2021 में बांग्‍लादेश और श्रीलंका के दूसरे वनडे के दौरान विकेटकीपर रहीम का अपने गेंदबाज मेहदी हसन मिराज को श्रीलंका के बैटर के सामने आने पर उसे धक्‍का मारकर गिराने के लिए कहने संबंधी वीडियो वायरल हुआ था.

अंबाती रायुडू : बुजुर्ग को मारने के लिए दौड़े थे

Shakib Al Hasan, Umar Akmal, Sreesanth, Mushfiqur Rahim, Ambati Rayudu, Shahid Afridi and Shoaib Akhtar have a deep connection with controversial cricketer

अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu) ने भारत की ओर से 55 वनडे और 6 टी20I खेले हैं. वनडे में 47.05 के औसत से 1694 रन (तीन शतक) बनाने वाले आंध्र के इस खिलाड़ी को गुस्‍सैल स्‍वभाव का माना जाता था. रैश ड्राइविंग की घटना में रायुडू का एक बुजुर्ग से बहस करते और उसे मारने के लिए दौड़ते हुए वीडियो  वायरल हुआ था.

– आईपीएल 2016 के दौरान मुंबई इंडियंस से खेलने वाले हरभजन सिंह और रायुडू की मैदान पर बहस भी चर्चा में रही थी. रायुडू का हैदराबाद की ओर से खेलने वाले अर्जुन यादव के साथ भी झगड़ा हो चुका है. अर्जुन स्‍टंप और रायुडू बैट लेकर एक-दूसरे की ओर बढ़े थे लेकिन अंपायरों ने बीचबचाव कर दिया था. 2019 वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में जब रायुडू की अनदेखी कर हरफनमौला विजयशंकर को सिलेक्‍ट किया गया था तो आंध्र के इस बैटर ने सोशल मीडिया पर पोस्‍ट करके तत्‍कालीन चीफ सिलेक्‍टर MSK प्रसाद पर तंज कसा था.

इन पांच प्‍लेयर्स के अलावा पाकिस्‍तान के शोएब अख्‍तर, शाहिद अफरीदी और मो. आसिफ, भारत के हरभजन सिंह और गौतम गंभीर, ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, अफगानिस्‍तान के नवीन उल हक और वेस्‍टइंडीज के मर्लोन सेमुअल्‍स का भी विवादों से नाता रहा है.

Tags: Ambati rayudu, Mushfiqur Rahim, S Sreesanth, Shahid afridi, Shakib Al Hasan, Shoaib Akhtar, Umar Akmal

Source : hindi.news18.com