हाईटेक मशीनों के साथ फ्रेश एयर में करें एक्सरसाइज, सरकार ला रही है फ्री जिम स – News18

वसीम अहमद/अलीगढ़. केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत जिला अलीगढ़ में निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है इस योजना के तहत अलीगढ़ में नगर निगम लोगों के लिए एक स्मार्ट ओपन जिम बना रही है. इस ओपन जिम के तैयार होने के जनपद वासी अब बिना पैसा दिए जिम कर सकेंगे. अलीगढ़ के लोग ओपन जिम में अपनी सेहत बना सकेंगे.

लोकल 18 से बात करते हुए अलीगढ़ नगर निगम के नगर आयुक्त अमित असेरी ने बताया कि अन्य जगहों पर जिस तरह की आधुनिक जिम चलाई जा रही हैं उनमें जिम करने वाले व्यक्ति से फीस ली जाती है. जबकि स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत अलीगढ़ में शासन की ओर से बनाई गई ओपन जिम लोगों के लिए बिल्कुल निशुल्क रहेगी. सरकार प्रदेश के सभी शहरों में खुले स्थानों पर ओपन जिम बना रही है जिससे युवा अपनी सेहत की देखभाल कर सकें.

नगर आयुक्त अमित असेरी ने बताया कि सरकार इस योजना के तहत फिट इंडिया मूवमेंट को भी बढ़ावा देना चाहती है. प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि भारत के युवा फिट रहे इसके लिए ओपन जिम को बढ़ावा दिया जा रहा है. इस ओपन जिम की खासियत यह है कि इस जिम में वो सारे मशीन लगे हुए. जिस मशीन पर आप एक्सरसाइज करने के लिए जिमवाले को हजारों रुपए महीने का देते हैं. इस जिम में सारे मशीन पर क्यूआर लगा हुआ जिसको आप स्कैन कर पता कर सकते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करें और किस चीज के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.

ओपन जिम को खूबसूरत बनाने के लिए इसमें फाउंटेन के अलावा कई पेड़- पौधे लगाए जा रहे हैं. ताकिं जिम करने के बाद लोग आराम प्राकृति के गोद में कर सकें.

Tags: Aligarh news, Local18

Source : hindi.news18.com