Amazon पर ₹25 लाख जुर्माना, युवक ने दी थी शिकायत, ₹279 में खरीदी थी जुराबें – News18

चंडीगढ़. मौजूदा दौर में ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) का क्रेज बढ़ा है. अब लोग दुकान के बजाय ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा कर रहे हैं. लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कई बाद ग्राहकों को दिक्कतें पेश आती हैं. कई बार प्रॉडक्टर क्वालिटी या फिर दूसरी चीजें खरीद और डिलीवरी के दौरान अलग अलग रहती हैं. ताजा मामला भी ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ा है. यहां साइट अमेजॉन (Amazon Shopping App) पर जुर्माना लगाया गया है.

जानकारी के अनुसार, चंडीगढ़ का यह मामला है. युवत ने ऑनलाइन शापिंग वेबसाइट अमेजन से मार्क जैकब्स ब्रांड की एक जोड़ी जुराब (मोजे) खरीदी थी. लेकिन अमेजन कंपनी ने दूसरे ब्रांड की जुराब भेज दी. सेक्टर-9 के जतिन बंसल ने अमेजन के खिलाफ राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में शिकायत दी.

आयोग ने अमेजन कंपनी पर ग्राहक के सात धोखाधड़ी और भ्रमित करने का दोषी मानते हुए 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. यह राशि अमेजन को कंज्यूमर लीगल एड अकाउंट में जमा करनी होगी. इसके अलावा, शिकायतकर्ता को मानसिक परेशानी के लिए अमेजन को दो लाख रुपये हर्जाना भी देना पड़ेगा. बता दें कि खरीदे गए सामान की कीमत 279 रुपये नौ प्रतिशत ब्याज के साथ भी लौटानी होगी. वहीं, केस खर्च के तौर पर 20 हजार रुपये अलग देने पड़ंगे.

उपभोक्ता आयोग ने कहा कि बहुत सी ई-कामर्स कंपनियां खरीदारी की सुविधा दे रही है. लेकिन कुछ कंपनियां फायदे के लिए नकली प्रोडक्ट बेचती हैं.

कब का है मामला
शिकायत में जतिन ने बताया कि उन्होंने 22 फरवरी 2023 को मार्क जैकब्स ब्रांड की एक जोड़ी जुराब आर्डर की थी, जिसकी कीमत 279.30 रुपये थी. 25 फरवरी 2023 को जब उन्हें आर्डर मिला तो वह हैरान रह गए. शिकायतकर्ता ने कहा कि अमेजन ने वेबसाइट पर कभी भी मार्क ब्रांड की जुराबों की जोड़ी नहीं दिखाई. शिकायतकर्ता ने अमेजन कंपनी को इसकी शिकायत दी. शिकायतकर्ता युवक ने अमेजन के ग्राहक सेवा विभाग पर भी कई बार कॉल्स की. लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. बाद में जतिन ने अमेजन के खिलाफ आयोग को शिकायत दी.

Tags: Amazon App Store, Chandigarh latest news, Consumer forum, Flipkart sale, Online Shopping

Source : hindi.news18.com